ताजा खबरेंविशेष

चीनी मिलों का आयकर बकाया किया जाए माफ: पवार

नेशनल फेडरेशन ऑफ कोऑपरेटिव फैक्ट्रीज (एनएफसीएसएफ) के पुरस्कार वितरण समारोह में बोलते हुए, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कहा कि भारतीय गन्ना किसानों के पास इस साल एक बहुत बड़ा अवसर है क्योंकि ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया जैसे प्रमुख चीनी उत्पादक देशों में कम उत्पादन हुआ है।

यह बात उन्होंने मंगलवार को दिल्ली स्थित एनसीयूआई सभागार में आयोजित समारोह में कही, जिसमें केंद्रीय सहकारिता मंत्री बीएल वर्मा मुख्य अतिथि थे। इस मौके पर चीनी सहकारी समितियों से जुड़े दिग्गज मौजूद थे।

पवार ने कोरोना के कारण पिछले पांच वर्षों से चीनी मिलों पर आयकर बकाया माफ करने के लिए मोदी सरकार को धन्यवाद दिया और अनुरोध किया कि गन्ना उत्पादकों पर बोझ कम करने के लिए 1992-93 से लगाए गए कर को माफ किया जाना चाहिए। “24 साल से अधिक समय से बकाया हैं और अगर मिलें बेची भी जाती हैं, तो भी बकाया चुकाया नहीं जा सकता है। यदि आप इस क्षेत्र को बचाना चाहते हैं, तो कृपया बकाया राशि माफ कर दें”, पवार ने कहा।

उन्होंने चीनी मिलों के आधुनिकीकरण पर भी जोर दिया। यूरोप में विविधीकरण के ताजा उदाहरण का हवाला देते हुए पवार ने कहा कि वहां गुड़ से हरी हाइड्रोजन बनाई जा रही है और इस क्षेत्र में अधिक संभावनाएं है।

पवार ने दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, कर्नाटक और गुजरात का हवाला देते हुए कहा कि इन राज्यों ने गन्ना उत्पादन में वृद्धि दर्ज की है और उत्तर प्रदेश की सहकारी चीनी मिलों ने रिकवरी में भारी वृद्धि दर्ज करके काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

इस अवसर पर बीएल वर्मा ने कहा कि देश में 461 चीनी मिलें हैं और उनकी अधिकांश मशीनें पुरानी हो चुकी हैं। वर्मा ने रेखांकित किया, “यूपी और बिहार की चीनी मिलों की स्थिति काफी खराब है और हमें प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए नई तकनीक अपनानी चाहिए।”

केंद्र सरकार द्वारा गन्ने के लिए घोषित उच्च एमएसपी की सराहना करते हुए वर्मा ने कहा कि इस फैसले से 5 करोड़ किसानों को फायदा हुआ है। उन्होंने सहकारिता के लिए एक अलग मंत्रालय बनाने के लिए मोदी सरकार का धन्यवाद दिया।

अतिथियों का स्वागत करते हुए एनएफसीएसएफ के अध्यक्ष ने विशिष्ट पुरस्कार के विजेताओं को बधाई दी। जयप्रकाश दांडेगांवकर ने कहा कि सरकार ने 400 चीनी मिलों को इथेनॉल उत्पादन के लिए लाइसेंस दिया है, लेकिन कुछ वास्तव में फंड संकट के कारण इसका उत्पादन कर रहे हैं।

दांडेकर ने विस्तार से कहा कि चार साल से चीनी मिलों को नुकसान हुआ है और उनकी वित्तीय हालत ठीक नहीं होने के कारण बैंक उन्हें कर्ज देने को तैयार नहीं हैं। यहां तक कि निवेशक भी इस क्षेत्र में निवेश करने से कतरा रहे हैं क्योंकि इस क्षेत्र से रिटर्न की कोई गारंटी नहीं है। उन्होंने महसूस किया कि इथेनॉल खरीदने के लिए सरकार से पांच साल की गारंटी होनी चाहिए ताकि निवेशकों का विश्वास बहाल हो सके।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close