ताजा खबरें

पाटिल ने यूसीबी के रूपांतरण पर जताई चिंता; शाह से हस्तक्षेप का आग्रह

अर्बन को-ऑपरेटिव बैंकों के बदलते परिदृश्य को रेखांकित करते हुएनेफकॉब के चेयरमैन एमेरिटस एचके पाटिल ने कहा कि सहकारी बैंकों के पुनरुद्धार के बजाय आजकल उनके परिसमापनरूपांतरण और विलय पर जोर दिया जा रहा है। यह बात पाटिल ने दिल्ली में हाल ही में आयोजित नेफकब एजीएम में कही।

सहकारी संस्थाओं को निजी निकाय में बदलने के कदम को एक अनैतिक कार्य बताते हुएपाटिल ने कहा कि सहकारी संस्थाएं सामाजिक संपत्ति हैंजिसे निजी कंपनियों को सौंपा नहीं जा सकता है। एक सहकारी बैंक के निर्माण में लोगों का कठोर परिश्रम और कई वर्ष लगते हैं।

उन्होंने सरल शब्दों में कहा कि सहकारी बैंक में एक गुट के लोगों का दबदबा होने के कारण उन्हें यूसीबी को एक निजी इकाई में बदलने के लिए सामान्य निकाय से सहमित लेने में कोई दिक्कत नहीं होती है

पाटिल ने आगे कहा, “एक समय था जब लोग एक डूबती सहकारी संस्था की मदद के लिए आगे आते थे लेकिन अब सब कुछ इसके विपरीत हो रहा है। देशभर में यूसीबी के खिलाफ एक अभियान चलाया जा रहा है। यहाँ  तक कि राज्य के रजिस्ट्रार भी कभी-कभी पूछते हैं कि क्या कोई ऐसी सहकारी संस्था हैजिसकी वित्तीय हालत खराब है और उसे बदलने की जरूरत है”पाटिल ने कहा

पाटिल ने जरूरत से कम कोरम और अन्य सक्षम शर्तों के मुद्दे को छुआ जो एक शक्तिशाली अध्यक्ष को किसी अमीर व्यक्ति को यूसीबी स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। सदस्यों को इस मुद्दे पर मुखर होने का आह्वान करते हुए, उन्होंने कहा कि शहरी सहकारी बैंक सामाजिक संपत्ति और सार्वजनिक संपत्ति हैं और उन्हें शक्तिशाली लोगों के हाथों में सौंपा नहीं जाना चाहिए। ऐसा करने से उनके दशकों की मेहनत बर्बाद हो जाएगी, उन्होंने कहा।

इस तरह की प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के लिए आरबीआई को चेतावनी देते हुए, एचके पाटिल ने कहा कि नवगठित केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय का काम अक्षम लोगों की रक्षा करना है। “मुझे उम्मीद है कि केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह सहकारी बैंक के रूपांतरण मामले में हस्तक्षेप करेंगे।”

हालांकि अपने भाषण में पाटिल ने किसी भी बैंक का नाम नहीं लिया लेकिन पिछले साल उत्तर प्रदेश स्थित शिवालिक मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक को आरबीआई ने एक लघु वित्त बैंक (एसएफबी) में परिवर्तन करने की अनुमति दी थी।

सूरत स्थित प्राइम को-ऑप बैंक भी अपने आप को स्मॉल फाइनेंस बैंक में परिवर्तित करने पर विचार कर रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close