ताजा खबरें

जोशी बने अल्मोड़ा अर्बन को-ऑप बैंक के नए अध्यक्ष

मंगलवार को सम्पन्न हुए अल्मोड़ा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के चुनाव में पिथौरागढ़ से महेश चंद्र जोशी और अल्मोड़ा से वसुधा पंत को क्रमशः अध्यक्ष और उपाध्यक्ष्य के रूप में निर्विरोध चुना गया है।

हर बार की तरह इस बार भी बैंक के नए बोर्ड का चुनाव निर्विरोध हुआ है। बैंक की स्थापना के बाद से कोई चुनाव नहीं हुआ है। जोशी ने आनंद सिंह बगडवाल और पंत ने सुनील अग्रवाल की जगह ली है।

यह बताया जा रहा है कि निवर्तमान अध्यक्ष आनंद सिंह बगडवाल 20 वर्षों से बैंक के अध्यक्ष थे, लेकिन इस चुनाव में वे नामांकन पत्र दाखिल करने में विफल रहे क्योंकि उनकी सीट अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति या महिला वर्ग के उम्मीदवार के लिए आरक्षित थी और वह सामान्य श्रेणी से आते हैं।

“भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए नवनिर्वाचित अध्यक्ष जोशी ने कहा, “मैं अपने बोर्ड के सदस्यों का बहुत आभारी हूँ जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया और मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी।  मैं उनकी उम्मीदों पर खरा उतरूंगा। मैंने अभी कार्यभार ग्रहण किया है और आपके प्रश्नों का उत्तर देना मेरे लिए जल्दबाजी होगी। मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि मैं जल्द ही आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दूंगा।”

“मैं पांच साल से बोर्ड में हूँ और अपने ग्राहकों, शेयरधारकों, शुभचिंतकों और अन्य लोगों के हित में काम करूंगा।  मैं पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हूँ और बैंक को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहूंगा”, जोशी ने फोन पर कहा।

बैंक के बोर्ड में 12 निदेशक होते हैं जिनमें 7 सीटें सामान्य वर्ग से, 2 महिला, 1 एससी/एसटी से और 2 पेशेवर निदेशकों के लिए आरक्षित हैं।

बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 में 43.18 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है और राज्य भर में इसकी 50 शाखाओं का नेटवर्क है। यह उत्तराखंड में पहला यूसीबी है जो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) का प्रत्यक्ष सदस्य है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close