ताजा खबरें

मोदी शासन में एनसीडीसी ऋण वितरण में 286% की वृद्धि: शाह

केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को लोकसभा में एक लिखित उत्तर में एनसीडीसी द्वारा निभाई जा रही भूमिका की सराहना की और पिछले वित्तीय वर्ष के अंत तक एनसीडीसी ने सहकारी समितियों को 1.77 लाख करोड़ रुपये वितरित किए हैं। इसमें कृषि और बागवानी सहकारी समितियों को मिली सहायता भी शामिल है, शाह ने कहा।

“एनसीडीसी सहकारी सिद्धांतों पर आधारित योजना बनाता है और उन्हें लागू करता है। यह केवल सहकारी समितियों को मदद देता है। एनसीडीसी से प्राप्त वित्तीय सहायता लोगों को व्यावसायिक गतिविधियों को चलाने और नई सहकारी समितियां बनाने के लिए प्रोत्साहित और आकर्षित करती हैं।”

एनसीडीसी ने 30.06.2021 तक सहकारी समितियों को 1.86 लाख करोड़ रुपये की संचयी वित्तीय सहायता प्रदान की है। इसमें से 1.31 लाख करोड़ रुपये पिछले सात (2014 से 2015 तक) वर्षों में वितरित किए गए हैं, जो 1963-2014 की अवधि की तुलना में 286% की वृद्धि को दर्शाता है, शाह ने कहा।

“एनसीडीसी की वित्त योजनाएं कृषि-प्रसंस्करण, बागवानी-प्रसंस्करण, ऋण, इनपुट, कम्प्यूटरीकरण, भंडारण, कोल्ड चेन, कपड़ा, हथकरघा, चीनी, एथनॉल, डेयरी, मत्स्य पालन, पशुधन, सुअर पालन, मुर्गी पालन, नवीकरणीय ऊर्जा, ग्रामीण आवास, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, महिला सहकारिता, पशु देखभाल/स्वास्थ्य, आतिथ्य और परिवहन, बिजली, अस्पताल, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, आदि जैसी गतिविधियों को कवर करती हैं”, मंत्री ने बताया।

अपनी ‘सहकार-22’ पहल के तहत, एनसीडीसी ने पिछले दो वर्षों में सहकारी क्षेत्र के प्रति युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए 10000 से अधिक प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों तक पहुंच बनाई है। एनसीडीसी ने अपनी “युवा सहकार सहकारी उद्यम समर्थन और नवाचार योजना” शुरू की है, जिसका उद्देश्य सहकारी क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की व्यावसायिक गतिविधियों में स्टार्ट-अप को सक्षम बनाना है।

शाह ने “सहकार मित्र योजना” के बारे में भी बात की, जिसमें एनसीडीसी छात्रों को एनसीडीसी के कामकाज और सहकारी समितियों से संबंधित पहलुओं में अनुभव प्राप्त करने के लिए इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करता है।

मंत्री द्वारा प्रस्तुत जवाब में “आयुष्मान सहकार योजना” का भी उल्लेख किया गया है जिसमें एनसीडीसी सहकारी समितियों को स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचा स्थापित करने और सेवाएं प्रदान करने के लिए वित्त प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि एनसीडीसी एफपीओ को बढ़ावा देने वाली कार्यान्वयन एजेंसियों में से एक है।

शाह ने अपने जवाब में कहा, “प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (पीएमएमएसवाई) के तहत मछली किसान उत्पादक संगठनों (एफएफपीओ) का गठन और संवर्धन एफएफपीओ के रूप में नई सहकारी समितियों के पंजीकरण और समर्थन का प्रावधान करता है, एनसीडीसी ऐसे एफएफपीओ को बढ़ावा देने के लिए एक कार्यान्वयन एजेंसी है”, शाह ने अपने जवाब में कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close