ताजा खबरेंविशेष

अल्मोड़ा अर्बन को-ऑप बैंक के चुनाव का बिगुल बजा

उत्तराखंड स्थित अल्मोड़ा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव के लिए मतदान 23 अगस्त को होगा और चुनावी मैदान में खड़े उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन 21 अगस्त को किया जाएगा।

फिलहाल बैंक मतदाता सूची को अंतिम रूप देने में व्यस्त है और बताया जा रहा है कि करीब सौ सदस्यों ने मतदाता बनने के लिए अपना नाम भेजा है। अल्मोड़ा से 23, देहरादून से 12, हरिद्वार से 4 समेत अन्यों ने अपना-अपना नाम भेजा है।

इस बीच जब “भारतीय सहकारिता” ने चुनाव पर प्रतिक्रिया जानने के लिए बैंक के अध्यक्ष आनंद सिंह बगडवाल को फोन किया तो उन्होंने विवरण साझा करने से इनकार कर दिया। बाद में, बैंक के सीईओ पीसी तिवारी ने भी मिली जुली प्रतिक्रिया व्यक्त की।

बैंक के शेयरधारकों के लाभ के लिए और सहकारी निकायों में पारदर्शिता बढ़ाने और लोकतांत्रिक प्रथा को मजबूत करने के लिए काफी जद्दोजहद के बाद “भारतीयसहकारिता”  स्वतंत्र स्रोतों से चुनाव कार्यक्रम और संबंधित विवरण प्राप्त करन में सफल हुआ।

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार मतदाताओं की अंतिम सूची का प्रकाशन 17 अगस्त को होगा और उम्मीदवार 18 अगस्त तक अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं।

“नामांकन पत्रों की जांच 20 अगस्त 2021 को होगी और नाम वापस लेने के बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची 21 अगस्त को सार्वजनिक की जाएगी। मतदान 23 अगस्त को होगा। इसके बाद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष और अन्य प्रतिनिधियों का चुनाव होगा। अंतिम परिणाम 24 अगस्त 2021 को घोषित किये जाएंगे।

इस बीच, बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि बैंक की स्थापना के बाद से कभी भी चुनाव नहीं हुआ है और इस बार भी ऐसी ही संभावना है। बोर्ड के सभी निदेशक निर्विरोध चुने जाते रहे हैं।

बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 में 43.18 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है और राज्य भर में इसकी 50 शाखाओं का नेटवर्क है। यह अपने ग्राहकों को 26 एटीएम से उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाएं प्रदान करता है। यह उत्तराखंड का पहला यूसीबी है जो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) का प्रत्यक्ष सदस्य है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close