ताजा खबरेंविशेष

यूसीबी से जुड़े नेताओं ने कहा- ऐतिहासिक कदम

शहरी सहकारी बैंकों से जुड़े सहकारी नेताओं ने सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने के लिए अलग मंत्रालय बनाने के कदम का स्वागत किया है।

अंश :

नेफकॉब, अध्यक्ष, ज्योतिंद्र मेहता:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सहकारिता के लिए एक अलग मंत्रालय बनाने पर बहुत-बहुत बधाई। सहकारिता के माध्यम से देश के विकास के लिए एक रोड मैप का अनावरण किया गया। एक ऐतिहासिक फैसले के लिए धन्यवाद मोदी जी।

महाराष्ट्र यूसीबी फेडरेशन के अध्यक्ष- विद्याधर अनस्कर:

हम इस कदम का स्वागत करते हैं। अब सहकारिता का विषय समवर्ती सूची में आ सकता है। यह मंत्रालय केवल बहु-राज्य सहकारी समितियों की देखभाल करेगा।

पहले सहकारिता का विषय एक विभाग के रूप में कृषि मंत्रालय के साथ जुड़ा हुआ था। अब इसे अलग कर दिया गया है। बहुराज्यीय सहकारिता का विधेयक 2010 से लंबित रहा, वास्तव में यह तब तक व्यपगत हो जाएगा जब तक कि संविधान संशोधन द्वारा उक्त विषय को केंद्रीय या समवर्ती सूची में नहीं लाया जाएगा, तभी प्रस्तावित मंत्रालय पूरे सहकारी क्षेत्र के लिए कुछ कर सकता हैं, न कि केवल बहु-राज्य सहकारी समितियों के लिए। अगर इसे केंद्रीय सूची में लाया गया तो राज्य सहकारी समितियों का क्या होगा?

संघ सूची की प्रविष्टि 44 के अंतर्गत केवल मल्टी स्टेट सहकारी समितियां आती हैं।

सतीश मराठे, आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड निदेशक

धन्यवाद माननीय मोदीजी, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस नॉर्म्स का विस्तार को-ऑप तक किया जाएगा! सहकार_भारती पहला संगठन था जिसने #को-ऑप सेक्टर के लिए एक अलग #मंत्रालय की मांग की थी।

हमारी मांग को स्वीकार करने के लिए हम माननीय पीएम का #धन्यवाद करते हैं और आशा करते हैं कि यह को-ऑप को सशक्त बनाएगा।

काजिस बैंक, उपाध्यक्ष, चंद्रकांत चौगुले:

समर्पित लोग एक सहकारी नेता हैं न कि नगरसेवक।

मेरे अनुभव और विचार  के अनुसार आम लोगों का आर्थिक, शैक्षिक और सामाजिक विकास केवल सहकारिता के माध्यम से ही किया जा सकता है, न कि नगरसेवकों द्वारा।

मैं केंद्र सरकार के इस फैसले से खुश हूँ। देर से ही सही, पीएमओ ने सहकारी आंदोलन के महत्व को समझा।

नागालैंड स्टेट कोऑपरेटिव बैंक, वाइस चेयरमैन, केखवेंगुलो ली:

बहुत खुशी की बात है कि श्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में केंद्र सरकार ने सहकारिता का एक नया मंत्रालय बनाया। नागालैंड राज्य के सहकारी कार्यकर्ताओं की ओर से मैं उन सहकारी नेताओं के प्रति अपना गहरा आभार व्यक्त करता हूँ जिन्होंने सहकारी समितियों के सपने को साकार करने के लिए प्रयास किए हैं। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का यह निर्णय ऐतिहासिक है, जो निश्चित रूप से देश भर में लाखों सहकारी समितियों और सहकारिता को प्रोत्साहित करेगा।

तुमकुर मर्चेंट क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी के अध्यक्ष- जय कुमार:

बहुत बढ़िया, यह एक अच्छा कदम है।

सुको बैंक, अध्यक्ष, मोहित मस्की:

यह एक बहुत ही स्वागत योग्य कदम है, बहु राज्य सहकारी समितियों को विनियमित करना और जनता के बीच सहकारी समितियों के बारे में विश्वास पैदा करना, यह समय की आवश्यकता है।

वराछा सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष और निदेशक- केआर भल्लाला:

यह एक बहुत अच्छा कदम है । सहकारी क्षेत्र लंबे समय से यह मांग कर रहा था। सहकारिता आंदोलन मजबूत होगा। सहकार भारती और सरकार का विशेष रूप से धन्यवाद।

शारंगौड़ा पाटिल, सीईओ, कर्नाटक राज्य सौहार्द संघीय सहकारी:

केंद्र सरकार में सहकारिता का एक अलग मंत्रालय बनाने के लिए केंद्र सरकार को हार्दिक बधाई।

औद्योगिक सहकारी बैंक, सीईओ, सुभ्रा ज्योति भराली:

देश की सहकारी संस्थाओं के लिए अच्छी खबर है। आशा है कि मंत्रालय अन्य संस्थाओं से भिन्न विशेषताओं के कारण सहकारी समितियों में और उनके आसपास विकसित अधिकांश मुद्दों का समाधान करेगा। अब सहयोग के लिए संवैधानिक संशोधन सार्थक होगा।

चलसानी राघवेंद्र राव, अध्यक्ष, विशाखापतनम सहकारी बैंक:

सहकारिता के लिए एक अलग मंत्रालय का गठन स्वागत योग्य कदम है। आशा है कि भारत सरकार संविधान के 97वें संशोधन की मूल भावना को ध्यान में रखते हुए सहकारी बैंकों और अन्य सहकारी संस्थाओं के सहकारी स्वरूप को पुनर्स्थापित करेगी।

जोरोस्ट्रियन कोऑपरेटिव बैंक, सीईओ, दलजीत डोगरा:

बेहतरीन कदम। सख्त अनुपालन और सहकारी आंदोलन पर विशेष ध्यान देने से सहकारी क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

ठाणे जनता सहकारी बैंक, सीईओ, शेखर देसाई :

एफएम ने बजट के दौरान की गई घोषणाओं को पूरा किया। सहकारी क्षेत्र के उत्थान के लिए एक सबसे अच्छा कदम।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close