ताजा खबरें

आरबीआई ने पिछले सप्ताह तीन सहकारी बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना

पिछले सप्ताह भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने तीन सहकारी बैंकों पर निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण भारी जुर्माना लगाया गया है। इन बैंकों में बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक, तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक और नूतन नागरिक सहकारी बैंक के नाम शामिल हैं।

आरबीआई ने दिनांक 21 मई 2021 के आदेश द्वारा बाबाजी दाते सहकारी बैंक लिमिटेड, यवतमाल, महाराष्ट्र पर शहरी सहकारी बैंकों को आय निर्धारण और परिसंपत्ति वर्गीकरण (आईआरएसी), अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) और धोखाधड़ी – वर्गीकरण और रिपोर्टिंग पर जारी निदेशों का उल्लंघन/गैर-अनुपालन के लिए ₹5.00 लाख (पांच लाख रुपये मात्र) का मौद्रिक दंड लगाया है।

यह दंड आरबीआई द्वारा जारी पूर्वोक्त निदेशों का पालन करने में बैंक की विफलता को ध्यान में रखते हुए बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 (अधिनियम) की धारा 46 (4) (i) तथा धारा 56 के साथ पठित धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है।

यह कार्रवाई विनियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर सवाल करना नहीं है।

इसी तरह, रिज़र्व बैंक ने, दिनांक 20 मई 2021 के आदेश द्वारा तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड (बैंक) पर दिनांक 2 जून 2016 को जारी “बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचा” संबंधी निदेशों के कतिपय प्रावधानों के अननुपालन के लिए ₹1 करोड़ (एक करोड़ रुपये मात्र) का मौद्रिक दंड लगाया है।

आरबीआई ने “बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचे” संबंधी निर्देशों के कुछ प्रावधानों का पालन न करने के लिए “तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड” पर 1.00 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया।

यह दंड बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 46 (4) (i) के साथ पठित धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है। यह कार्रवाई विनियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर सवाल करना नहीं है।

आरबीआई के दायरे में आने वाला तीसरा बैंक अहमदाबाद स्थित “नूतन नागरिक सहकारी बैंक है”। आरबीआई ने यूसीबी पर ‘जमा राशि पर ब्याज दर’, ‘अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी)’ और ‘धोखाधड़ी निगरानी और रिपोर्टिंग तंत्र’ पर परिपत्र के निर्देशों का पालन न करने के लिए 90 लाख का मौद्रिक जुर्माना लगाया है।

31 मार्च 2019 तक बैंक की वित्तीय स्थिति के मामले में रिज़र्व बैंक द्वारा बैंक का सांविधिक निरीक्षण किया गया और उस पर आधारित निरीक्षण रिपोर्ट से, और सभी संबंधित पत्राचार की जांच से, अन्य बातों के साथ-साथ यह पता चला कि रिज़र्व बैंक द्वारा जारी उपर्युक्त निदेशों का अनुपालन नहीं किया गया है।

हालाँकि, दंडित शहरी सहकारी बैंक इस तथ्य से राहत पा सकते हैं कि नियामक ने किसी और क्षेत्र को भी नहीं बख्शा है। आरबीआई ने “शैक्षणिक ऋण योजना” और “कृषि के लिए ऋण प्रवाह” से संबंधित निर्देशों का पालन न करने के लिए “सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड” पर 1 करोड़ रुपये (एक करोड़ रुपये) का मौद्रिक जुर्माना लगाया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close