ताजा खबरें

जोगिंद्र सेंट्रल को-ऑप बैंक का शानदार प्रदर्शन

हिमाचल प्रदेश स्थित जोगिंद्र सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक का शुद्ध एनपीए 2020-21 वित्तीय वर्ष में घटकर 0.5 प्रतिशत हो गया है। कोविड-19 चुनौतियों के बावजूद बैंक ने अन्य वित्तीय मापदंडों पर भी अच्छा प्रदर्शन किया है।

31 मार्च 2021 तक बैंक का कारोबार 1400 करोड़ रुपये से बढ़कर 1700 करोड़ रुपये हो गया। वित्तीय वर्ष के दौरान बैंक का शुद्ध एनपीए 3.54 प्रतिशत से घटकर 0.5 प्रतिशत हो गया।

“भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए, बैंक के प्रबंध निदेशक ताशी संदुप ने कहा, “बैंक ने 2020-21 वित्त वर्ष में सभी वित्तीय मापदंडों पर अच्छा प्रदर्शन किया है। एनपीए के स्तर को नियंत्रित करने से लेकर मुनाफा कमाने से व्यवसाय को बढ़ाने तक, हमने प्रबंधन और कर्मचारियों के सहयोग से शानदार प्रदर्शन किया है”, उन्होंने कहा।

31 मार्च 2021 तक, यूसीबी ने 8.94 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ और 30.74 करोड़ रुपये का सकल लाभ अर्जित किया। बैंक का डिपॉजिट  1195.72 करोड़ रुपये और ऋण 525.35 करोड़ रुपये का हैं।

भविष्य में बैंक को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के संदर्भ में बैंक के एमडी ने बताया कि वर्तमान में यूसीबी नई तकनीक को अपनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्होंने बताया कि हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बैंक के ‘जे-मुद्रा’ मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन का उद्घाटन किया। “इसके अलावा, हमने छह महीने के भीतर एक आईएमपीएस सुविधा शुरू करने की योजना बनाई है”,  एमडी ने जोर दिया।

“इसके अलावा,  जोगिंद्र केंद्रीय सहकारी बैंक अपने प्रधान कार्यालय को नए स्थान पर स्थानांतरित करने की प्रक्रिया में है। “हमने सोलन में प्रधान कार्यालय के निर्माण के लिए जमीन खरीदी है और निर्माण कार्य अभी शुरू नहीं हुआ है। परियोजना की अनुमानित लागत लगभग 4 करोड़ है और परियोजना को पूरा करने में 2 साल लगेंगे”, संदुप ने बताया।

वर्तमान में बैंक की सोलन जिले में 30 शाखाएँ और एक विस्तार काउंटर है। चालू वित्त वर्ष में बैंक तीन शाखाएं और चार विस्तार काउंटर खोलेगा।

पाठकों को याद होगा कि पिछले महीने बैंक ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 11 लाख रुपये का योगदान दिया था। बैंक के अध्यक्ष योगेश कुमार ने भी व्यक्तिगत रूप से सीएम राहत कोष में 51 हजार  रुपये का योगदान दिया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close