ताजा खबरेंविशेष

यूपीसीबीएल का कारोबार 17K करोड़ के पार; 45 करोड़ रुपये का लाभ

उत्तर प्रदेश राज्य सहकारी बैंक (यूपीसीबीएल) ने 2020-21 वित्तीय वर्ष में सभी वित्तीय मापदंडों पर वृद्धि दर्ज की है। कोविड की चुनौती के बावजूद भी बैंक ने 17 हजार करोड़ रुपये का कुल कारोबार किया और 45 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है।

लाभ अर्जित करने से लेकर एनपीए को नियंत्रित करने तक, बैंक ने उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। यूपीसीबीएल एक बार फिर से अपने एनपीए स्तर को नियंत्रित करने में भी सक्षम रहा है।

“भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए बैंक के प्रबंध निदेशक भूपेंद्र विश्नोई ने कहा, “हमारे व्यापार पर कोविड-19 का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है और हम अपने सदस्यों और प्रबंधन के सहयोग से 2020-21 वित्त वर्ष में बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम रहे।”

“हमारा जमा आधार 7,379 करोड़ रुपये से बढ़कर 8,322 करोड़ रुपये हो गया, जबकि 31 मार्च, 2021 को ऋण और अग्रिम राशि 8,115 करोड़ रुपये से बढ़कर 8,710 करोड़ रुपये हो गई”, उन्होंने भारतीय सहकारी संवाददाता के साथ आंकड़े साझा करते हुए कहा।

बैंक का कुल कारोबार 15,494 करोड़ रुपये से बढ़कर 17,032 करोड़ रुपये हो गया। हमारे बैंक ने 45.47 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है जो पिछले साल यानि 2019-20 में 43.28 करोड़ रुपये था। विश्नोई ने कहा कि बैंक की राज्य भर में 27 शाखाएं हैं।

उन्होंने आगे कहा, “हमने इंटरनेट बैंकिंग के लिए आवेदन किया था लेकिन आरबीआई ने हमें कुछ आपत्तियों को सुधारने के लिए कहा है। इसके लिए हमें बोर्ड की मंजूरी लेनी होगी और हमें उम्मीद है कि कुछ महीनों में हम अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा दे पाएंगे”।

इसके अलावा, आरबीआई ने 13 नई शाखाएँ खोलने की स्वीकृति दी है और हम इसे कुछ महीनों में खोलेंगे। यूपी स्टेट को-ऑप बैंक मोबाइल वैन भी चला रहा है।

पाठकों को याद होगा कि पिछले साल उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने उत्तर प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के नए पुनर्निर्मित कृषि सहकारी कर्मचारी प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन किया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close