ताजा खबरें

आरबीआई की विशेषज्ञ समिति में सहकारी प्रतिनिधि की मांग

सहकार भारती ने यूसीबी के लिए विशेषज्ञ समिति (ईसी) का गठन करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के निर्णय की सराहना की है और समिति में सहकारी प्रतिनिधि को शामिल करने की मांग की है।

सहकार भारती के राष्ट्रीय महासचिव उदय जोशी ने एक संदेश में कहा, “सहकार भारती रिजर्व बैंक गवर्नर के दिनांक 5 फ़रवरी 2021 के वक्तव्य के संदर्भ में “शहरी सहकारी बैंकों” के लिए “विशेषज्ञ समिति” (ईसी) के गठन की सराहना करती है”।

सहकार भारती “विशेषज्ञ समिति” के गठन के लिए लगातार दबाव बनाती रही थी, खासकर बीआर अधिनियम लागू होने और देश भर में देश में यूसीबी की संख्या में कमी के बाद से, जोशी ने कहा।

हालांकि, सहकार भारती ने एक व्यापक-आधार वाली ईसी के गठन की भी अपेक्षा की है जो क्षेत्र के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करेगी। ईसी को यूसीबी सेक्टर के विकास के लिए एक विजन तैयार करना चाहिए जिसमें नए यूसीबी के लिए लाइसेंस जारी करना शामिल है।

“यूसीबी को क्रेडिट सहकारी और इसके विपरीत स्वैच्छिक रूपांतरण के लिए, मील के पत्थर के साथ एक रोडमैप प्रदान करना। प्रबंधन बोर्ड के बारे में दिशानिर्देशों की समीक्षा। शेयर के रूप में पूंजी जुटाने के लिए सार्वजनिक निर्गम के माध्यम से और निजी प्लेसमेंट के आधार पर दिशानिर्देश”, जोशी के संदेश के मुताबिक।

पाठकों को याद होगा कि गत शुक्रवार को आरबीआई गवर्नर ने घोषणा की कि विधायी संशोधनों का लाभ उठाने वाले प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों को मजबूत करने के लिए मध्यम अवधि का रोड मैप प्रदान करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति (ईसी) का गठन किया जाएगा।

यह समिति बैंकिंग नियमन (संशोधन) अधिनियम, 2020 के प्रावधानों के अनुसार स्थापित की जा रही है। यह अधिनियम 26 जून, 2020 से प्राथमिक या शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) पर लागू हो गया था।

इस अधिनियम में संशोधन से शहरी सहकारी बैंकों और वाणिज्यिक बैंकों के बीच समान नियामक और पर्यवेक्षी शक्तियां आ गई हैं।

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि माइक्रोफाइनेंस क्षेत्र की बढ़ती भूमिका, अंतिम छोर तक कर्ज पहुंचाने तथा उपभोक्ता संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत ढांचे की जरूरत है। इसके लिए आरबीआई एक परामर्श दस्तावेज जारी करेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close