ताजा खबरें

कोपथॉन 3.0 की लॉन्चिंग; बालू-नायक ने लिया भाग

कोपथॉन का तीसरा संस्करण – सहकारी हैकथॉन का शुभारंभ वर्चुअल प्लेटफार्म से 11 दिसंबर (शुक्रवार) को हुआ, जो 14 दिसंबर यानि आज समाप्त होगा। इसका उद्देश्य सामाजिक और सेवा क्षेत्रों में समस्याओं और चुनौतियों के बारे में जानना है।

यह पहली बार है जब एक सहकारी हैकथॉन (कोपथॉन 3.0) को पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है और वह भी अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों के लिए। कोपथॉन 3.0 सफल समाधान विकसित करने के उद्देश्य से प्रतिभागियों के लिए कार्यक्रम के पूर्व, दौरान और बाद के समर्थन, संरक्षण और उद्योग-संबंध प्रदान करने के लिए भागीदारों का एक विविध समूह का निर्माण करता है, आयोजकों द्वारा भेजी गई एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

विज्ञप्ति में कहा गया कि 12 देशों से 80 से अधिक प्रविष्टियाँ प्राप्त हुईं और 41 टीमों को 72 घंटे के हैकथॉन में भाग लेने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इनमें से छह टीमों को अंतिम लाइव सत्र के लिए चुना जाना है, शीर्ष तीन टीमों को विजेता के रूप में घोषित किया जाएगा और उन्हें तीन पुरस्कार (यूएस $ 3,000, यूएस $ 2,000 और यूएस $ 1,500) से सम्मानित किया जाएगा। पहला और दूसरा पुरस्कार इफको द्वारा और तीसरा पुरस्कार आईसीए डोमस ट्रस्ट द्वारा प्रायोजित किया जा रहा है।

आईसीए-एपी के क्षेत्रीय निदेशक बालू अय्यर ने अपने स्वागत भाषण के साथ कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उन्होंने उन प्रमुख घटकों पर प्रकाश डाला, जो “कोपथॉन 3.0” पर केंद्रित – युवा, प्रौद्योगिकी और “मैं” से “हम” तक का सफर हैं।

बालू ने उन चुनौतियों के बारे में बात की, जो आज हम कोविड-19 महामारी के कारण झेल रहे हैं और कैसे, को-ऑपथॉन 3.0 के माध्यम से हम उन्हें संबोधित करने की कोशिश कर रहे हैं।

एनसीडीसी के प्रबंध निदेशक सुंदीप नायक मुख्य वक्ता थे। एनसीडीसी युवाओं के बीच स्टार्ट-अप सहकारी समितियों के महत्व को स्थापित कर रहा है। यह स्वास्थ्य सहकारी समितियों के लिए समर्थन की अगुआई कर रहा है और किसानों की आय को दोगुना करने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप नई सहकारी समितियों का गठन कर रहा है।

कोपथॉन 3.0 का आयोजन छह देशों के नौ साझेदार संगठनों- इफको, एएनजीकेएएसए, आईसीसीआई, आईकॉपिन, इनक्यूबेटर.ऑफ, कोडी, मोंड्रैगन टीम एकेडमी, कोरिया और ट्रैवलिंग यूनिवर्सिटी के सहयोग से किया गया है। इस कार्यक्रम में नौ देशों (ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, फिलीपींस, स्पेन और संयुक्त राज्य अमेरिका) के 13 संरक्षकों को भी शामिल किया गया है, जो प्रोटोटाइप-बिल्डिंग प्रक्रिया में मूल्य जोड़ने के लिए विविध क्षेत्रों से ऑनबोर्ड अनुभव लाते हैं। तरुण भार्गव को-ऑपथॉन 3.0 के  जजों में से एक हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close