ताजा खबरें

सरकार की सहारा को चेतावनी: पैसा चुकाओं नहीं तो दुकान पर लगेगा ताला

सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार ने हाल ही में लखनऊ स्थित सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी के मामले पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई की, जिसमें उपस्थित सहारा प्रतिनिधियों को लोगों का पैसा वापस करने को कहा गया है और चेतावनी दी गयी है कि यदि ऐसा नहीं किया जाता तो परिसमापन के लिए तैयार रहे।

बता दें कि सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी के पीड़ित निवेशकों ने प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्रियों से लेकर आरओसी समेत अन्य से पैसा वापस दिलाने में मदद करने की गुहार लगाई है। यहाँ  तक कि “भारतीयसहकारिता” को भी सहारा क्रेडिट से जुड़ी शिकायतों के हर दिन दर्जनों मेल आते हैं।

सुनवाई के दौरान, सोसायटी के अध्यक्ष और प्रतिनिधियों को सोसाइटी के नियमित कामकाज के लिए धन की व्यवस्था के लिए एक विश्वसनीय योजना प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया। यदि प्रबंधन सोसायटी को चालू रखने के लिए एक स्पष्ट उपाय बताने में विफल रहता है तो प्राधिकरण के पास “बहु-राज्य सहकारी समिति अधिनियम, 2002” की धारा 86 के तहत कार्यवाही शुरू करने के अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं होगा। धारा 86 बहु-राज्य सहकारी समितियों के परिसमापन से संबंधित है।

सुनवाई के दौरान सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी के डी वी श्रीवास्तव, अध्यक्ष; करुणेश अवस्थी, एमडी; समर मंडल, सीए और अभिषेक दुआ , एडवोकेट उपस्थित थे। मामले पर अगली सुनवाई 6 नवंबर 2020 को होगी।

केंद्रीय रजिस्ट्रार के कार्यालय से जारी कार्यवाही के अनुसार, “वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित सोसाइटी के अध्यक्ष और प्रतिनिधियों से उनकी क्षमता और जमाकर्ताओं को भुगतान करने की योजना के बारे में पूछा गया”।

कार्यवाही के विवरण के अनुसार, सोसाइटी के अध्यक्ष ने अनुरोध किया कि अध्यक्ष के रूप में उन्होंने इसी साल कार्यभार संभाला है। अध्यक्ष ने सोसाइटी को सुचारू रूप से चलाने के लिए छह महीने का समय भी मांगा है।

विवेक अग्रवाल, सेंट्रल रजिस्ट्रार द्वारा हस्ताक्षरित ऑर्डर शीट में आगे लिखा है कि सुनवाई के दौरान, जब रिज़ॉल्यूशन प्लान और साथ ही जमाकर्ताओं के बीच विश्वास बनाने के बारे में पूछे गया तो प्रतिनिधि संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। ऐसा देखा गया है कि इस प्राधिकरण के बार-बार निर्देशों के बावजूद, सोसायटी अपने निवेश के परिसमापन और जमाकर्ताओं को चुकाने के लिए धन लाने की योजना प्रस्तुत करने में विफल रही है।

इसके अलावा, इस सहकारी समिति द्वारा विभिन्न कंपनियों में किए गए निवेश की जांच के लिए प्राधिकरण ने कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय को एक पत्र लिखा है। वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जांच जल्दी से पूरी की जाए ताकि जमाकर्ताओं के भरोसे को सुरक्षित रखा जा सके।

इस बीच, मौजूदा या नए सदस्यों में से किसी से भी नई जमा राशि लेने के लिए सोसाइटी पर प्रतिबंध लगाया गया है। आगे निर्देशित किया गया है कि सोसायटी किसी भी जमा को नवीनीकृत नहीं कर सकती है और जमाकर्ताओं/सदस्यों को परिपक्वता की तारीख पर शीघ्र भुगतान करेगी”, ऑर्डर शीट में जोर दिया गया है।

आदेश पत्र में उल्लेख किया गया है कि इस प्राधिकरण द्वारा पिछले 7-8 महीनों में 34,000 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। पाठकों को याद होगा कि सहारा समूह ने हाल ही में एक विज्ञापन प्रकाशित किया है जिसमें उन्होंने खुद स्वीकार किया है कि जमाकर्ताओं के भुगतान में देरी हो रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close