ताजा खबरेंविशेष

सहकारी नेताओं ने गांधी जी के योगदान को किया याद

देश भर के सहकारी नेताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 151वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

एनसीयूआई के अध्यक्ष से लेकर इफको के एमडी, आइसीए-एपी से लेकर बैंगलोर स्थित केएसएसएफसीएल समेत सहकारी क्षेत्र की अन्य संस्थाओँ ने गांधी जी के सिद्धांतों पर चलने की कसम खायी।

एनसीयूआई के अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह यादव ने झांसी में गांधी की प्रतिमा पर फूल चढ़ाया और यूपी में बिगड़ती कानून-व्यवस्था के खिलाफ प्रदर्शन कर गांधी जयंती मनाई।

गांधी को शांति का प्रेरक कहकर अहिंसा का प्रतीक मानने वाले इफको के एमडी डॉ यूएस अवस्थी ने उन्नाव के ग्राम सथानी बाला खेरा में 350 से अधिक महिलाओं को साड़ी बांटी। अवस्थी ने आत्म निर्भर बनने के लिए गांधी के सहयोग की भावना का पालन करने के लिए सभी को प्रेरित किया।

आईसीए एशिया और पैसिफिक ने सहयोग के गांधीवादी विचार को बहुत अच्छी तरह से प्रस्तुत किया। उन्होंने ट्वीट किया, “अपने आप को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप दूसरों की सेवा में खुद को लगा दें।” – महात्मा गांधी ने कहा सहकारिता, सेवा-संचालित और जन-केंद्रित संगठन भी गांधी की शिक्षाओं से प्रेरित हैं।

“आज केएसएसएफसीएल के मुख्लायल और डिवीजन ऑफिस में महात्मा गांधी और श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई”। भारतीय सहकारिता को भेजे गये एक मेल के मुताबिक, केएसएसएफसीएल के एमडी शरणागौड़ा जी पाटिल ने कहा कि महात्मा गांधी के जीवन से बहुत कुछ सीखना है और उनकी जीवन शैली हम सभी के लिए मार्गदर्शक सिद्धांत होनी चाहिए।

आइसीएआर ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनाने के लिए 26 सितंबर से 2 अक्टूबर तक एक सप्ताह का कार्यक्रम आयोजित किया। सात दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरुआत स्वच्छता अभियान से हुई।

कार्यक्रम के दूसरे दिन, वॉकथॉन आयोजित किया गया और 100 प्रतिभागियों ने 3.5 किमी की दूरी तय की। डॉ एके सिंह, निदेशक, आईसीएआर-आईएआरआई ने संयुक्त निदेशकों के साथ वॉकथॉन पूरा किया और प्रतिभागियों को प्रेरित किया।

सारस्वत बैंक का ट्विटर हैंडल, – “महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर उनको याद किया।”

उधमसिंह नगर जिला सहकारी बैंक के मुख्यालय में गांधी और शास्त्री की जयंती सादगी से मनाई गई। दिनेश चंद्र शुक्ल ने गांधी और पूर्व प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय कृषि मंत्री ने ट्वीट कर राष्ट्रपिता को सलाम किया और उनके योगदान को याद किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “हम गांधी जयंती के अवसर पर प्यारे बापू को नमन करते हैं। उनके जीवन और अनमोल विचारों से सीखने की कोई सीमा नहीं है। मैं मंगल-कामना करता हूं कि बापू के आदर्श सदैव ही एक समृद्ध और करुणामय भारत बनाने में हमारा मार्गदर्शन करते रहें। ‘

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close