ताजा खबरें

इफको: रबी सीजन में उर्वरकों के दाम में नहीं होगी वृद्धि

किसानों को राहत देने के उद्देश्य सेइफको ने कहा कि वह किसानों के व्यापक हित में रबी फसलों के दौरान डीएपी और एनपीके फर्टिलाइजर्स के मूल्य में बढ़ोतरी नहीं करेगी।

देश में उर्वरक मूल्य स्थिरीकरण में अग्रणी होने के नातेइस कदम को किसानों के लिए सहकारी प्रतिबद्धता का एक और उदाहरण बताया जा रहा है।

ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि डीएपी और एनपीके के उत्पादन के लिए आवश्यक कच्चे माल की दरें विश्व स्तर पर बढ़ रही हैं लेकिन फिर भी इफको ने इसका बोझ किसानों पर डालने के बजाय स्वयं उठाने का फैसला किया हैजो एक सराहनीय कदम है”विशेषज्ञों ने इस खबर पर अपना विचार साझा करते हुए कहा।

इसकी घोषणा रविवार को की गई। समाचार को साझा करते हुए इफको के एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी ने ट्वीट किया, ”#इफको में #रबी फसल के दौरान #DAP या #NPK उर्वरकों की #MRP में किसी प्रकार की वृद्धि की कोई योजना नहीं है। किसानों की सेवा करते हुए 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की माननीय प्रधानमंत्री जी की योजना के अनुरूप इनपुट कृषि लागत कम करना हमारा लक्ष्य है।”

बता दें कि  इफको देश भर में 35000 से अधिक सहकारी समितियों के माध्यम से करोड़ से अधिक किसानों को सेवाएं प्रदान कर रही है। पाठकों को याद होगा कि पहले भी कई बार इफको ने किसानों के हित में मूल्य को स्थिर रखने का निर्णय लिया था।

इफको के देश में पाँच संयंत्र है। इसके अलावा,  इफको ने सामान्य बीमाग्रामीण दूरसंचारग्रामीण खुदराकृषि रसायनखाद्य प्रसंस्करण और ऑर्गेनिक्स में भी अपने व्यापार का विविधीकरण किया हुआ है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close