ताजा खबरें

शाखाविहीन बैंकिंग के लिए यूसीबी को होना होगा तैयार : अमीन

गुजरात राज्य सहकारी संघ ने हाल ही में “चुनौतियां, परिवर्तन और कोविड -19 के बाद बदलाव” विषय पर एक बैंकिंग वेबिनार का आयोजन किया। इस वेबिनार की अध्यक्षता घनश्यामभाई अमीन ने की थी।

कोविड-19 महामारी के प्रभाव के कारण अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों के समक्ष चुनौतियों, बदलावों और उभरते नए अवसरों पर विचार-विमर्श किया था। इस मौके पर चुनौतियों का डटकर कैसे सामना किया इस पर भी चर्चा हुई, संघ की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्त के मुताबिक।

बैंकिंग प्रौद्योगिकी में बदलाव के संदर्भ में अपने अनुभवों को साझा करते हुए अमीन ने याद किया कि सहकारी बैंक ऑफ इंडिया के अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने देश के प्रतिनिधियों के लिए स्वीडन की यात्रा की व्यवस्था की थी और वहां बैंकिंग सेमिनार आयोजित किया था।

कोबी संगोष्ठी को याद करते हुए अमीन ने कहा कि अब समय शाखा रहित बैंकिंग का आ गया है। “समय के साथ, शहरी सहकारी बैंकों को भी अपग्रेडेशन के माध्यम से नवीनतम प्रौद्योगिकी को अपनाना होगा ताकि नवीनतम सेवाएं देकर और ग्राहकों को साइबर हैकर्स से बचाया जा सके” अमीन ने कहा।

शहरी सहकारी बैंकों को सेक्टर में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करने और बचे रहने के लिए कुशल और पेशेवर बैंकर बनना पड़ेगा, उन्होंने रेखांकित किया।

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने 3 से 4 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का विलय किया है और इस विलय से अर्थव्यवस्था को लाभ होने की संभावना है। यह भी महत्वपूर्ण है कि पदाधिकारी और शहरी सहकारी बैंकों के कर्मचारी आरबीआई के दिशा-निर्देशों का गहन अध्ययन करें।

वेबिनार में  मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेते हुए, वराछा सहकारी बैंक, सूरत के अध्यक्ष- कांजीभाई भालदा ने कहा, वर्तमान समय में, यह आवश्यक है कि सहकारी बैंकों और संस्थानों के प्रशासक और कर्मचारी सहकारी प्रशिक्षण कक्षाओं और वेबिनार के माध्यम से निरंतर संपर्क और समन्वय में रहें और खुद को बाजार की नवीनतम स्थिति अवगत रखें।

उन्होंने आगे कहा कि बैंकों को सहकारिता विभाग के निर्देशों, आरबीआई के दिशानिर्देशों और ग्राहकों की अपेक्षा के समन्वयन के माध्यम से एक नीति तैयार करनी होगी।

बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों को इस नवीन विषय पर गुजरात स्टेट कोऑपरेटिव यूनियन, अहमदाबाद द्वारा आयोजित वेबिनार के माध्यम से वर्तमान रुझानों का प्रशिक्षण मिला है और मुझे यकीन है कि इस वेबिनार के माध्यम से बैंकों को अत्यधिक लाभ होगा, भालदा ने महसूस किया।

एक विषय विशेषज्ञ के रूप में, सूरत पीपुल्स कोऑपरेटिव बैंक के महाप्रबंधक डॉ. जतिनभाई नाइक ने वेबिनार में बोलते हुए इंटरनेट बैंकिंग, साइबर क्राइम और आरबीआई गाइडेंस के बारे में विस्तार से सुझाव दिए।

यह वेबिनार गुजरात राज्य सहकारी संघ के कार्यकारी अधिकारी डॉ राजेंद्र त्रिवेदी के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था। राज्य सहकारी संघ के प्रशिक्षण केंद्र के प्रधानाचार्य अल्पेशभाई रावल ने इस वेबिनार का संचालन किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close