ताजा खबरेंविशेष

ईसीएलजीएस में यूसीबी नहीं; मराठे ने कहा निराशाजनक

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री नितिन गडकरी दुनिया की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन की सेवाओं को सूचीबद्ध करने और एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए चीन के अलीबाबा की तर्ज पर ‘भारत क्राफ्ट’ नामक एक विपणन पोर्टल बनाने का सपना देख रहे हैं, जबकि एमएसएमई क्षेत्र के लिए ‘आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना’ (ईसीएलजीएस) से सहकारी बैंकिंग क्षेत्र को बाहर रखा गया है, जिससे यह सेक्टर काफी नाराज है।

इस विषय पर एक सहकारी नेता ने कहा कि, सहकारी संस्थाओं और उनके नेताओं द्वारा अनुरोध के बावजूद, सरकार ने उनकी दलीलों को नजरअंदाज किया है। हाल ही में सरकार ने योजना में फेरबदल किया था लेकिन सहकारी क्षेत्र को खुश करने में विफल रही है। यहां तक कि अधिकांश सूक्ष्म और लघु व्यापारिक यूसीबी के ग्राहक हैं, फिर भी योजना से सहकारी बैंकिंग क्षेत्र को बाहर रखा जाना भेदभाव से कम नहीं है।

इस सेक्टर की निराशा पर वरिष्ठ सहकारी संचालक और सहकार भारती के नेता ने गौर किया, जिन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा था, “पूरे सहकारी बैंकिंग क्षेत्र को इस योजना से बाहर रखा गया है, इस तथ्य के बावजूद कि “प्रायरिटी सेक्टर लेंडिंग” में उनका कुल एक्सपोजर [भागीदारी] 50% से अधिक है।

सहकार भारती, एनसीयूआई, नेफस्कॉब, नेफकॉब और एनसीडीसी द्वारा दिये गए संयुक्त प्रतिवेदन को अनसुना किया गया है। यह उपयुक्त समय है जब भाजपा और पीएमओ ने हस्तक्षेप किया और विचलन को सही किया”, मराठे ने लिखा!

पाठकों को याद होगा कि हाल ही में 3 लाख करोड़ रुपये की एमएसएमई क्रेडिट गारंटी योजना का दायरा, 50 करोड़ रुपये के ऋण की ऊपरी सीमा को दोगुना करके और डॉक्टरों, वकीलों और चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसे पेशेवरों को दिए गए कुछ व्यक्तिगत ऋणों को शामिल करके, बढ़ाया गया था।

एमएसएमई क्षेत्र के लिए 3 लाख करोड़ रुपये की इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी योजना के तहत 1,27,582 करोड़ रुपये के लोन स्वीकृत किए गये हैं। हालांकि, इसके बदले एमएसएमई के लिए 100 फीसद ईसीएलजीएस के तहत 20 जुलाई तक 77,613 करोड़ रुपये दिए गए थे।

फिक्की को संबोधित करते हुए, केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में कहा कि बैंक आपातकालीन ऋण सुविधा के तहत कवर किए गए एमएसएमई को ऋण देने से इनकार नहीं कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्टों के जवाब में कि केंद्रीय सरकार द्वारा सहकारी बैंकों को ईसीएलजीएस के तहत एक सहकारी संस्था के रूप में शामिल करने की संभावना है, एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस मामले में जल्द ही एक निर्णय लिया जाएगा।

गडकरी ने स्वीकार किया कि सहकारी संस्थाएँ ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में वित्तीय समावेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। गडकरी के करीबी सहयोगी ने कहा, “गडकरी के 3-4 महीने के प्रयासों के बाद भी ईसीएलजीएस स्कीम में को-ऑप बैंकों को शामिल किया जाना संभव नहीं हो सका है”।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close