ताजा खबरेंविशेष

एनसीसीई के प्रशिक्षण में नवीनतम ऐप का इस्तेमाल

डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से सहकारी शिक्षा और प्रशिक्षण को जारी रखते हुए, एनसीसीई ने सोमवार को ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स का शुभारंभ किया है, शीर्ष को-ऑप निकाय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में दावा किया गया।

एनसीसीई द्वारा आयोजित सभी कार्यक्रमों में बाजार में उपलब्ध नवीनतम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप पर विशेष जोर दिया जा रहा है ताकि डिजिटल सहकारी शिक्षा और प्रशिक्षण आने वाले समय में एक आदर्श बन जाए; एनसीसीई की निदेशक (आईटी) सुश्री संध्या कपूर ने कहा।

संस्था ने पहला सर्टिफिकेट कोर्स “एडवांस एमएस-ऑफिस और कंप्यूटर रखरखाव” पर रखा है। यह प्रतिभागियों को एमएस-ऑफिस – एमएस-वर्ड, एमएस-एक्सेल और एमएस-पावर प्वाइंट की उन्नत सुविधाओं के उपयोग में प्रशिक्षित करेगा और उन्हें कौशल के साथ स्वयं-प्रबंधन करने और उनके डेस्कटॉप का बेहतर उपयोग करने के लिए भी तैयार करेगा। कार्यक्रम 17 अगस्त से 11 सितंबर, 2020 तक आयोजित किया जाएगा।

इसके बाद एक और ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स सितंबर में आयोजित किया जाएगा जिसका विषय “सहकारी कानून और प्रबंधन” है। इस कोर्स को विशेष रूप से प्रबन्धकों के लिए तैयार किया गया है ताकि वे अपनी सहकारी समितियों को व्यावसायिक रूप से प्रबंधित करने में सक्षम हो सकें और कार्यालय प्रबंधन से लेकर मानव संसाधन एवं वित्तीय प्रबंधन तक सभी मामलों को कवर किया जा सके।

इसके अलावा, सहकारी कानून पर भी विस्तार से चर्चा की जाएगी, जिसमें सहकारी समितियों के पंजीकरण से लेकर उप-नियम, सदस्यता अधिकार और दायित्व से लेकर बैठकें आयोजित करना और चुनावों आदि विषय पर पढ़ाया जाएगा। यह एक 6 सप्ताह का कोर्स होगा जो 21 सितंबर से 29 अक्टूबर, 2020 तक चलेगा।

एनसीयूआई/एनसीसीई  के अधिकारियों और संकाय सदस्यों के अलावा, अन्य सहकारी संगठनों के विषय-विशेषज्ञ इन कार्यक्रमों को संचालित करेंगे।

इससे पहले, एनसीसीई ने विभिन्न क्षेत्रों जैसे पैक्स, बहु-राज्य सहकारी समितियों, उर्वरक क्षेत्र (इफको संयंत्रों), राज्य सहकारी संघों/कॉप प्रशिक्षण केंद्रों के सीईआई के प्रशिक्षकों के लिए छह ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किये थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close