ताजा खबरेंविशेष

एमएसएमई: रेफकॉब ने भी सरकारी गारंटी की मांग की

नेफकॉब के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता की मांग के तुरंत बादराजस्थान स्थित शहरी सहकारी बैंकों की शीर्ष संस्था रेफकॉब ने भी राज्य के यूसीबी को पात्र सदस्यों के रूप में राष्ट्रीय क्रेडिट गारंटी ट्रस्ट कंपनी (एनसीजीटीसी) में शामिल करने का मुद्दा उठाया है।

इस सदर्भ में रेफकॉब के अध्यक्ष राजेंद्र गहलोत ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र लिखा है।

इससे पहलेमेहता ने यूसीबी सेक्टर द्वारा दिए गए ऋणों पर सरकारी गारंटी के मुद्दे पर समानता की मांग की है।

मेहता का तर्क है कि “पूंजी पर्याप्ततासंपत्ति की गुणवत्ताप्रबंधनकमाईतरलताऔर सिस्टम और नियंत्रण (कैमल्स) रेटिंग मॉडल में मजबूत होने के नातेयूसीबी को एनसीजीटीसी के माध्यम से प्रस्तावित लाभ भी मिलना चाहिए”।  

हाल ही में घोषित एनसीजीटीसी की सदस्यता का मतलब हैसूक्ष्म और लघु उद्यमों (एमएसएमईको बैंक द्वारा दिए गए ऋणों की गारंटी सरकार देगी। इस तथ्य को रेखांकित करते हुए कि लगभग 35 यूसीबी ने एमएसएमई क्षेत्र को लगभग 4000 करोड़ रुपये का ऋण दिया हैगहलोत ने कहा। 

यूसीबी उन महत्वपूर्ण संस्थानों में से एक है जो सूक्ष्म और लघु उद्यमों को बड़े पैमाने पर वित्त सहायता प्रदान करते हैं। चूंकि यूसीबी द्वारा सूक्ष्म और लघु उद्यमों के ऋण का आकार आमतौर पर छोटा होता हैइसलिए शहरी बैंकों द्वारा मदद की जाने वाले ऐसे उद्यमों की संख्या बहुत महत्वपूर्ण है”, गहलोत के पत्र के मुताबिक।

पाठकों को याद होगा कि भारत सरकार अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकोंवित्तीय संस्थानों और एनबीएफ़सी को गारंटी प्रदान करती हैलेकिन शहरी सहकारी बैंक उन बैंकों की सूची में शामिल नहीं हैं जो भारत सरकार की योजनाओं के तहत गारंटी प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।  

गहलोत का कहना है, “सरकार द्वारा पेश किए जा रहे लाभों से उन्हें दूर रखना उचित नहीं हैजब आरबीआई द्वारा यूसीबी क्षेत्र को भी वाणिज्यिक बैंकों की तरह से विनियमित किया जाने लगा है”।

उनका यह भी कहा है कि राजस्थान में काम करने वाले यूसीबी कुल मिलकर आर्थिक रूप से मजबूत हैं। इन बैंकों का जमा आकार 7000 करोड़ रुपये से अधिक है। इसलिएये बैंक सरकार की सभी योजनाओं में शामिल होने के लिए अच्छी तरह से योग्य हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा घोषित लाख करोड़ रुपये के नए जीईसीएल के लाभ यूसीबी और हजारों सूक्ष्म और लघु उद्यम जो यूसीबी के मौजूदा ग्राहक हैं, को उपलब्ध नहीं हैं।

सूक्ष्म और लघु उद्यमों को अपना व्यापक समर्थन देने के लिए सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि यूसीबी को अपने डीटीएल के आकार के किसी भी विचार के बिना सीजीटीएमएसई के सदस्य ऋण संस्थानों के लिए आवेदन करने की अनुमति दी जा सकती है।

इसके अतिरिक्त, मौजूदा सूक्ष्म और लघु उद्यम यूसीबी के ग्राहक हैं और उन्हें जीईसीएल या किसी अन्य योजना के तहत उद्यमों को दी गई आपातकालीन सहायता के लिए पात्र बनाया जाना चाहिएजिसे सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण आर्थिक कठिनाइयों को कम करने के लिए घोषित की है”, उन्होंने मांग की

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close