ताजा खबरेंविशेष

एनसीडीसी ने नैफ़्सकॉब के साथ किया एमओयू पर हस्ताक्षर

सहकारी ऋणदाता राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) और राज्य सहकारी बैंकों के शीर्ष निकाय नैफ़्सकॉब ने पिछले सप्ताह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 

एमओयू पर वीडियो कॉन्फेंसिंग के माध्यम से आयोजित इंडिया पोटाश लिमिटेड की बोर्ड बैठक के दौरान हस्ताक्षर किए गए।नैफ़्सकॉब की ओर से इसके अध्यक्ष दिलीप संघानी और एनसीडीसी की ओर से सुदीप नायक-एमडी ने हस्ताक्षर किए।

इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य एनसीडीसी और नैफ़्सकॉब के बीच आपसी सहयोग का निर्माण करना है ताकि प्रशिक्षण, एक्शन रिसर्च, उन्नति के सार्वजनिक हित में संबंधित पक्षों की मुख्य ताकतअनुभव और संस्थागत उद्देश्यों को आगे बढ़ाया और विकसित किया जाये। इससे सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के विकास, अध्ययनपरामर्शनिगरानीमूल्यांकनसिस्टम और प्रौद्योगिकी विकास में भी मदद मिलेगी।

बताया जा रहा है कि यद्यपि एमओयू को संबंधित अधिकारियों के बीच आमने-सामने की बैठक में हस्ताक्षरित करने की योजना थीलेकिन लॉकडाउन के कारण ऐसा नहीं हो सका।

यह पांच साल की अवधि के लिए हस्ताक्षरित किया गया है।

एमओयू के अनुसारसहयोग के क्षेत्रों का विस्तार और गतिविधियों के क्षेत्रों का विस्तार करने में एक-दूसरे को मदद करते हुएदोनों पक्ष अपने-अपने डोमेन में उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता के अधिक से अधिक अवसर लाने का प्रयास करेंगे।

इस एमओयू के तहत प्राथमिक स्तर पर और इसके बाद पैक्स या इसी तरह के संस्थानों से शुरू होने वाले सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के लिए एनसीडीसी की वित्तीय सहायता एनसीडीसी दिशानिर्देशों के तहत होगी। दोनों संस्थाएं उद्देश्यों को आगे बढ़ाने में एक-दूसरे के लिए संसाधन पूल के रूप में कार्य कर सकती हैं और सेवाओं के लिए विहित फीस ले सकती हैं”, एमओयू में कहा गया है।

इस समझौता ज्ञापन के तहत दोनों पक्षों ने नए तंत्र की स्थापना सहित विभिन्न माध्यमों से प्रणालियों के विकास और प्रौद्योगिकी विकास के माध्यम से सहकारी बैंकिंग क्षेत्र की सहायता के लिए पारस्परिक रूप से सहमति व्यक्त की है।

समझौता ज्ञापन के लिए या एक दूसरे को आमंत्रित करने के लिए या संयुक्त रूप से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के निर्माणप्रशिक्षण गतिविधियोंअनुसंधान गतिविधियोंअध्ययनसेमिनारसम्मेलनों और कार्यशालाओं के संचालन के लिए प्रयास करें”, एमओयू के मुताबिक।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close