ताजा खबरेंविशेष

रुपी बैंक मामले में प्रस्ताव पर आरबीआई के फैसले का इंतजार: अनास्कर

महाराष्ट्र राज्य सहकारी (एमएससी) बैंक के प्रशासनिक बोर्ड के अध्यक्ष विद्याधर अनास्कर ने कहा कि अभी भी एमएससी बैंक के साथ रुपी बैंक के विलय प्रस्ताव पर आरबीआई की प्रतिक्रिया का इंतजार हो रहा है। इससे पहले अनास्कर ने बताया था कि विलय प्रस्ताव आरबीआई को भेजा गया है।

भारतीयसहकारिता से बात करते हुए, दिग्गज सहकारी नेता आनस्कर ने कहा कि एमएससी बैंक द्वारा भेजे गए विलय प्रस्ताव की स्थिति के बारे में आरबीआई से पूछना बेहतर होगा। बता दें कि बैंक के अध्यक्ष को संकटग्रस्त एमएससी बैंक को पुनर्जीवित करने का श्रेय दिया जाता है

मेरा मानना है कि आरबीआई मामले की जांच कर रहा है। उन्होंने हमें एमएससीबी की वित्तीय स्थिति प्रस्तुत करने के लिए कहा और हमने उन्हें 31 मार्च तक हमारे वित्तीय विवरण भेज दिये”, अनास्कर ने कहा जो नेफकॉब के उपाध्यक्ष भी हैं।

इससे पहलेएमएससी बैंक के प्रबंधन के साथ महाराष्ट्र सरकार ने विलय के प्रस्ताव पर विचार करने के लिए आरबीआई से संपर्क किया था। तत्कालीन भाजपा सरकार ने इस मुद्दे को हल करने और लाखों असहाय जमाकर्ताओं की मदद करने के लिए एक गंभीर कदम उठाया था।

हालांकि, आरबीआई ने 01 जून, 2020 से 31 अगस्त, 2020 तक तीन महीने की अवधि के लिए यूसीबी पर जारी दिशा-निर्देशों को बढ़ा दिया है। कई विशेषज्ञों का कहना है कि महीने की छोटी अवधि से इस तथ्य का संकेत मिलता है कि एक स्थायी समाधान जल्द हो सकता है। हालांकि विलय के प्रस्ताव पर आरबीआई कुछ भी बोलने से बच रहा है। 

कुछ दिनों पहले जारी अधिसूचना में आरबीआई का कहना है कि संदर्भ के तहत निर्देशों के अन्य सभी नियम और शर्तें अपरिवर्तित रहेंगी। पुणे स्थित यूसीबी को 22 फरवरी, 2013 को निर्देश के तहत रखा गया था। समय-समय पर निर्देशों की वैधता को बढ़ाया गया था। 

 भारतीयसहकारिता को पता चला है कि एमएससी बैंक के साथ रुपी बैंक के विलय का प्रस्ताव एक साल से आरबीआई के गलियारों में धूल फांक रहा है। हालांकि आरबीआई बार-बार यूसीबी को एक्सटेंशन दे रहा हैलेकिन इसके विलय पर अभी तक कोई विचार नहीं किया गया है।

ध्यान देने योग्य है कि एमएससी बैंक ने पहले ही पर्याप्त प्रयास किया है। एमएससी बैंक के शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने कहा, “अभी तक हमें शीर्ष बैंक आरबीआई से रुपी बैंक के विलय की मंजूरी नहीं मिली है और मामला अभी भी विचाराधीन है”।

बैंक ने 83,777 जरूरतमंद जमाकर्ताओं को 332 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। बैंक के पास 1,297 करोड़ रुपये जमा हैं”पूर्व में बैंक द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार।

लाख से अधिक जमाकर्ता रुपी बैंक से जुड़े हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close