इफकोताजा खबरें

इफको अभियान सीमा पार: नैनो के संदेश को लेकर अवस्थी पहुंचे मॉरीशस

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बाद, इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने मॉरीशस के नेताओं को इफको के नैनो उत्पादों के बारे में जानकारी दी।

अवस्थी ने यह जानकारी मॉरीशस में आयोजित मॉरीशस कोऑपरेटिव एग्रीकल्चर फेडरेशन (एमसीएएफ़) की एजीएम के मौके पर दी।

गौरतलब है कि एमसीएएफ़” मॉरीशस की सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था है और इस फेडरेशन का उद्देश्य देश में सर्वश्रेष्ठ कृषि प्रथाओं को प्रोत्साहित करना है। आयोजकों में से एक ने कहा कि कृषि-प्रथाओं के बारे में बताने के लिए अवस्थी से बेहतर कोई और अतिथि नहीं हो सकता है।

एमएसीएफ के एक निदेशक ने अवस्थी और उनकी टीम को हवाई अड्डे से रिसीव किया। अवस्थी की टीम में इफको के विपणन निदेशक योगेंद्र कुमार, सहकारिता संबंध निदेशक जी के गौतम और तरुण भार्गव शामिल थे।

मॉरीशस कोऑपरेटिव एग्रीकल्चर फेडरेशन (एमसीएएफ़) की एजीएम के मौके पर इफको के एमडी विशिष्ट अतिथि थे’। अवस्थी ने अपने भाषण में मिट्टी के स्वास्थ के बारे में चर्चा की। एमडी ने ट्वीटर पर लिखा, “मैंने मॉरीशस की एमसीएएफ के एजीएम में सहकारी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल को संबोधित किया और पौधा पोषण और मिट्टी प्रबंधन के लिये इफको की पहल के बारे में विचार साझा किया।”

इफको के एमडी ने कहा कि वर्तमान में भारत में नैनो उत्पादों का फील्ड ट्राइल चल रहा है। इसके बारे में बताते हुये एमडी ने कहा कि नैनो उत्पादों की कीमत न केवल कम है बल्कि मिट्टी के स्वास्थ को बचाने में भी ये कारगार है।

“नैनो उर्वरकों पर इफको का क्षेत्र-परीक्षण देश के विभिन्न हिस्सों से उत्साहजनक परिणाम दिखा रहा है। क्षेत्र-परीक्षण लगभग सभी राज्यों और कई केंद्र शासित प्रदेशों में चल रहा है। वर्तमान में, 11,000 से अधिक किसानों के खेतों में क्षेत्र-परीक्षण प्रगति पर हैं”, एमडी ने कहा।

पाठकों को याद होगा कि गुजरात के कलोल यूनिट में नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (एनबीआरसी) और उत्तर प्रदेश स्थित आंवला इकाई में एक और नैनो लैब स्थापित करने के बाद, इफको ने मई में अपनी कलोल इकाई में नैनो उर्वरक संयंत्र स्थापित करने की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि इसका उद्घाटन देश के गृह मंत्री अमित शाह करेंगे।

मॉरीशस की यात्रा के दौरान, डॉ अवस्थी ने औद्योगिक विकास मंत्री सोइमिल्डुथ भोला और कृषि-उद्योग और खाद्य सुरक्षा मंत्री मनीष गोबिन से भी मुलाक़ात की।

इससे पहले, मॉरीशस के राजीव गांधी विज्ञान केंद्र में “एमसीएएफ़” के अध्यक्ष और महाप्रबंधक द्वारा इफको प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया गया था। अपने दौरे के दौरान इफको के एमडी ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जुगनाथ से मुलाकात की।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close