ताजा खबरेंविशेष

इफको एमडी का संदेश: किसानों को और बेहतर सेवा प्रदान करेंगे

नैनो एक शुरुआत, अभी और कई तकनीकी का शुभारंभ बाकी: एमडी

हर साल की तरह इस साल भी इफको के एमडी डॉ यू एस अवस्थी ने अपने सहयोगियों को पत्र लिखकर नये साल की बधाई दी जिसमें उन्होंने गत वर्ष की समीक्षा की और साथ ही भविष्य के लिए लक्ष्य निर्धारित किये। इस बार उन्होंने लिखा कि यह न केवल एक नए साल की शुरुआत है, बल्कि एक नये दशक की भी शुरुआत है। नैनो प्रयोगों के परिणामों से खुश, अवस्थी ने वादा किया कि इसे और आगे बढ़ाएंगे। इस अवसर पर अवस्थी इस तथ्य को रेखांकित करना नहीं भूले कि इफको का अस्तित्व किसानों की सेवा में निहित है।

कुछ अंशः

आशा है, वर्ष 2020 आप सबके लिए सुख, समृद्धि और खुशहाली का पैगाम लेकर आएगा।

यह नव वर्ष विशेष है क्योंकि इससे नए दशक की शुरुआत हो रही है। आइए, इस नए दशक में हम नया संकल्प लें और नए जोश व उत्साह के साथ लक्ष्य प्राप्ति हेतु प्रयास करें।

इफको में हमने आगामी दशकों के लिए अनेक लक्ष्य निर्धारित किए हैं। इनमें सर्वोपरि है – भारतीय किसानों के लिए ऐसे पोषक उत्पाद विकसित करना जो किफायती होने के साथ-साथ पर्यावरण के भी अनुकूल हों।

नैनो प्रौद्योगिकी आधारित उत्पादों के जरिए हमने इस दिशा में पहला कदम बढ़ाया है। इन उत्पादों का विकास हमारी कलोल इकाई स्थित अत्याधुनिक इफको नैनो जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र (एन बी आर सी) में स्वदेशी तरीके से किया गया है। अभी इनका क्षेत्र परीक्षण किया जा रहा है। नैनो संरचना अधारित इन उत्पादों का यदि सही ढंग से प्रयोग किया जाए तो पारंपरिक नाइट्रोजनयुक्त रासायनिक उर्वरकों की आवश्यकता 50 प्रतिशत तक कम हो जाएगी।

पर्यावरण की दृष्टि से उपयोगी ये उत्पाद पौधों को सतत पोषण प्रदान करेंगे और किसानों को कम लागत पर उपलब्ध होंगे।

नैनो प्रौद्योगिकी आधारित इन उत्पादों का विकास महज एक शुरुआत है। आने वाले वर्षों में हमारा लक्ष्य भारतीय किसानों के लिए अत्याधुनिक, असरदार, सस्ता और पर्यावरण हितैषी उत्पाद उपलब्ध कराना है।

अपनी उत्पाद श्रृंखला के विस्तार पर जोर देने के साथ-साथ हम उत्पादन और विपणन के क्षेत्र में भी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठा रहे हैं। मुझे यह बताते हुए खुशी है कि इन प्रयासों के सकारात्मक परिणाम अब सामने आने लगे हैं।

पिछले वर्ष दौरान कार्यनीति के स्तर पर भी  अनेक पहल की। भारतीय किसानों को समग्र सहायता प्रदान करने और अपनी आमदनी में वृद्धि करने के उद्देश्य से हमने सीएन-इफको और सिक्किम इफको ऑर्गेनिक्स के माध्यम से क्रमशः खाद्य प्रसंस्करण और ऑर्गेनिक व्यवसाय के क्षेत्र में कदम रखा है। हमने अपना ऑनलाइन ई-कॉमर्स पोर्टल www.iffcobazar.in भी शुरू किया है, जहां से किसान हमारे अर्थ सहायता रहित उत्पादों को ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

मुझे विश्वास है कि सतत और समग्र विकास की दिशा में उठाए गए हमारे ये कदम आने वाले वर्षों में न केवल किसानों के लिए बल्कि वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय दुगुनी करने के माननीय प्रधानमंत्री जी के सपने को पूरा करने में भी मददगार होंगे। सतत विकास के पथ पर अग्रणी रहने के लिए जरूरी है कि हम नवाचार को जारी रखते हुए नए साल में भी पूरे जोश और उत्साह के साथ कार्य करें।

हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हम एक सहकारी संस्था हैं जिसका स्वामित्व किसानों के हाथों में है। ये शब्द हमारे विचार, उद्देश्य और अस्तित्व को परिभाषित करते हैं। इसलिए हमें सदैव इस तथ्य को ध्यान में रखकर काम करना चाहिये।

आपके निरंतर समर्थन और सहयोग के लिए आपका धन्यवाद करते हुए मैं पुनः आपको और आपके परिवार को नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूँ।

डॉ० उदय शंकर अवस्थी

प्रबंध निदेशक

इफको

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close