ताजा खबरेंविशेष

नेफेड द्वारा एप्पल की खरीदी एक दूरगामी पहल

नेफेड पर कश्मीरी सेब की नगण्य खरीद के मीडिया आरोपों को खंडन करते हुए, कृषि सहकारी के शीर्ष अधिकारियों में से एक ने उन्हें निराधार रिपोर्ट गढ़ने के लिए लताड़ा।

अधिकारी ने कहा कि पहली बार सेब की किसी संस्था द्वारा खरीद के लिए जम्मू-कश्मीर में प्रयास किया गया है और सेब उत्पादकों के भविष्य के लिए विकास कार्य अच्छी तरह से हो रहा है।

इस प्रणाली को हाल ही में लागू किया गया है और एक प्रणाली को पूरी तरह से प्रभावी होने में समय लगता है, उन्होंने यह जोड़ते हुए कहा कि नेफेड जम्मू और कश्मीर में पिछले 20 दिनों से काम पर था। उन्होंने यह भी कहा कि सेब की तोड़ाई केवल एक पखवाड़े पहले शुरू हुई है। “हम आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर खरीद की उम्मीद कर रहे हैं”, उन्होंने कहा।

स्मरणीय है कि मीडिया रिपोर्टो में एक में उल्लेख किया गया है कि सेब की तोड़ाई का आधा से अधिक सीजन खत्म हो चुका है, लेकिन भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) जम्मू और कश्मीर में कुल उत्पादन का 1% से भी कम खरीद कर सका है।

नेफेड के अधिकारी ने जोर देकर कहा कि यह पहली बार है कि सेब उत्पादकों के लिए एक संस्थागत खरीद प्रणाली बनाई गई है और आने वाले वर्षों में किसानों बेहतरी सुनिश्चित है।

उन्होंने कहा कि सेब की खरीद का उनका कोई पिछला अनुभव नहीं था, फिर भी कम समय में 4200 मीट्रिक टन सेब की खरीद हुई। नेफेड के अधिकारी ने उम्मीद जताई और कहा कि दिवाली और छठ जैसे त्यौहारों पर हमारे सामने चुनौतियां काफी थी।

अधिकारी ने संचार की खराब स्थिति के बारे में भी बताया जिससे खरीद की सुचारू प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हो रही है। उल्लेखनीय है कि धारा 370 के हटने के तुरंत बाद, मोबाइल टेलीफोनी और इंटरनेट सेवाओं को रोक दिया गया था। उन्होंने कहा, “चीजें सामान्य हो रही हैं लेकिन इसमें समय लगता है”।

अधिकारी ने यह भी कहा कि नेफेड सेब को दिल्ली, पटना, लखनऊ, जयपुर आदि सहित कई शहरों में भेजा जा रहा है। नेफेड सेब की कम दर स्थानीय व्यापारियों को चुनौती दे रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close