ताजा खबरें

आरसीईपी वार्ता: केरल के मुख्यमंत्री ने किया विरोध

क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) के खिलाफ विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा क्योंकि 22 अक्टूबर द्विपक्षीय वार्ता को समाप्त करने के लिए आखिरी तारीख तय की गई थी। 16 राष्ट्रों के वार्ताकारों की अंतिम बैठक नवंबर को होगी।

इस बीचवार्ता का विरोध करने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है क्योंकि केरल के मुख्यमंत्री ने किसानों और डेयरी महिलाओं के साथ मोर्चा संभाल लिया। उन्होंने आरसीईपी वार्ता से अलग होने का आह्वान किया है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने एक ट्वीट में कहा, “संघीय सरकार को आरसीईपी व्यापार समझौते से दूर होना चाहिए। यह देश के लोगों के हित में नहीं है। यह सौदा कृषि क्षेत्र को बर्बाद कर देगाजो कई लोगों का मुख्य आधार है। यह भी चिंताजनक है कि इस पर पर्याप्त चर्चा नहीं हुई है।

उनका समर्थन करते हुए गुरु दिलीप चेरियन ने ट्वीट किया, ”यह शारीरिक झटका अभी भी रोका जा सकता है! निश्चित रूप से आरसीईपी सौदा अभी तक हुआ नहीं है … क्या हम इसे पूरी तरह से टाल सकते हैं?”

11-12 अक्टूबर को बैंकाक की बैठक में, जिसे अंतिम बैठक माना जा रहा था क्योंकि इसमें केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सहित संबंधित देशों के मंत्रियों ने भाग लिया थाभारत ने कई मुद्दों को उठाया लेकिन समाधान नहीं निकला।

नवंबर की बैठक के बाद सोशल मीडिया पर कई भारतीयों ने हैशटैग “#norcep” लिखा था, जिसे पीयूष या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं।

आगे बहुत बुरे दिन आने वाले हैं, यदि भारत #आरसीईपी पर हस्ताक्षर करता है तो। देश भर के किसानों को आरसीईपी पर हस्ताक्षर करने वाले भारत के खिलाफ आवाज उठानी चाहिएजो मालनडू (अरकुटकॉफीकाली मिर्च किसानोंगन्ना किसानों और डेयरी) किसानों को प्रभावित करेगा, एक कार्यकर्ता ने लिखा।

एक अन्य ने पीयूष गोयल का विरोध किया, “पीयूष गोयल जैसी प्रतिभा वाला वाणिज्य मंत्री के रूप में क्या यह कोई आश्चर्य है कि चीन के खिलाफ हमारा व्यापार घाटा अब $75 बिलियन अर्थात सबसे ऊपर है। स्थिति भयावह है। यह मंत्री बता नहीं सकते हैं कि  #आरसीईपी पर हस्ताक्षर से हमारा घाटा $125 बिलियन हो सकता है।

फिर भी एक अन्य व्यक्ति लिखते हैं “न्यूजीलैंड कहता है कि वह #आरसीईपी के तहत अपनी डेयरी का” केवल “5% भारत को निर्यात करेगालेकिन भारत को न्यूजीलैंड के लिए कोई बाजार क्यों खोना चाहिए जब यह पहले से ही आत्मनिर्भर है और इसका स्थानीय उत्पादन सीमांत किसानों का समर्थन करता है?”

संडे गार्जियनलाइव में गौरी द्विवेदी लिखती हैं, “आरसीईपी चीन द्वारा संचालित एक पहल है। चीन के पास अब अतिरिक्त क्षमता है और अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध के साथउसे अपने उत्पादों को “डंप” करने के लिए नए बाजारों की पहचान करने की आवश्यकता होगी”।

द्विवेदी आगे लिखती हैं कि एफटीए के साथ भारत का अपना अनुभव संतोषजनक नहीं है। भारत ने 2010 में आसियान और जापान और दक्षिण कोरिया के साथ एक एफटीए पर हस्ताक्षर किएऔर इन देशों के साथ व्यापार घाटा 15.5 बिलियन डॉलर थाजो 2019 में बढ़कर 42 बिलियन डॉलर हो गया है। जो बात परेशान करने वाली है कि नौ साल में भारत का निर्यात कुल व्यापार का 14% पर स्थिर बना रहा है और आयात में तेजी आई है। तेजी सेभारतीय हितों को चोट पहुंचाना है।

इस बीचबैंकॉक से लौटे केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, “बैंकॉक में 9वीं आरसीईपी मंत्रिस्तरीय बैठक में सभी भागीदार देशों के साथ एक उत्पादक जुड़ाव था। हमारे घरेलू उद्योग और किसानों के हितों की रक्षा करते हुएआपसी आर्थिक विकास को प्राप्त करने के लिए व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए विचार-विमर्श में भाग लिया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close