इफकोविशेष

इफको: सक्सेना और गौड़ा ने भारत को गौरवान्वित किया

दिल्ली सहकारी सर्कल में एक लोकप्रिय छबि रखनेवाले और इफको के निदेशक डॉ. गोपाल एन सक्सेना (सहकारी विकास) को चार साल की अवधि के लिए आईसीए एशिया प्रशांत अनुसंधान समिति का निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है। इफको बोर्ड के निदेशक और इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस के अध्यक्ष  के.एसएम. गौड़ा को आईसीए एशिया प्रशांत की कृषि समिति के अध्यक्ष के रूप में सर्वसम्मति से निर्वाचित किया गया है।

जापान के कोबे से भारतीय सहकारिता से बात करते हुए श्री गौड़ा ने कहा कि कृषि क्षेत्र में दुनिया भर से भूख को दूर करने की क्षमता है और इसी विषय पर हमारा ध्यान केन्द्रित होगा।

सहकारी नियमों और कृत्यों से अच्छी तरह से परिचित डॉ. सक्सेना ने कहा, कि “शोध मानव समस्याओं को सुलझाने में अनुप्रयोग के लिए कच्चे माल को प्रदान करता है और इस तरह से यह हमें बहुत ही चुनौतीपूर्ण लगता है।”

10वाँ आईसीए-एपी क्षेत्रीय असेंबली और उससे संबंधित बैठक कोबे, जापान में 26 से 30 नवम्बर 2012 तक आयोजित किया जा रहा है।

आईसीए एपी क्षेत्रीय असेंबली है, जो हर दो साल में एक बार होता है जिसमें एक साथ एशिया प्रशांत क्षेत्र के सदस्य संगठनों के प्रतिनिधी शामिल होते है।

10वें आईसीए एपी क्षेत्रीय असेंबली  25 देशों से 78 सदस्य संगठनों के प्रतिनिधियों के माध्यम से तिरेपन करोड़ सहयोगियों के हितों का प्रतिनिधित्व करेगा।

इफको के प्रबंध निदेशक डा. यू एस अवस्थी ने इस  पर खुशी व्यक्त की है और जोर देकर कहा है कि यह इफको द्वारा भारत में अपने सदस्यों के समग्र उत्थान के लिए किए जा रहे प्रयासों का ही यह एक परिणाम है।

डॉ. अवस्थी ने कहा कि यह एक वैश्विक स्तर पर भारतीय सहकारिता आंदोलन की सफलता का पहचान है। उन्होंने यह भी कहा कि इफको ने अपनी स्थापना के बाद से ही सहकारी समितियों के विकास के लिए  निचले स्तर पर काम किया है और विशेष रूप से कृषक समुदाय में कृषि की बेहतरी के लिए काम जारी है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close