डेयरीविशेष

अध्यक्ष के चुनाव के लिए जीसीएमएमएफ तैयार

जीसीएमएमएफ पन्द्रह डेयरी सहकारी समितियों का एक सहकारी महासंघ है, इसके अध्यक्ष का कार्यकाल 25- 26 जून को समाप्त हो जाएगा। प्रसिद्ध डेयरी ब्रांड अमूल के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने पहले से ही चुनाव की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कलेक्टर को पत्र लिखा है।

भतोल, वर्तमान अध्यक्ष राम सिंह परमार पर पद को छोड़ने के लिए उनके विरोधियों द्वारा लगातार दबाव बनाया जा रहा था। कुछ साल पहले गंभीर संकट उत्पन्न हो गया था जब जीसीएमएमएफ बोर्ड के अधिकांश सदस्यों ने भतोल के खिलाफ बगावत कर दी थी।

भतोल की सादगी उनकी सबसे बड़ी ताकत है। इसी वजह से गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनका समर्थन किया और वे बोर्ड को अपने पक्ष में मोड़ने में सफल रहे।

विपुल चौधरी, भतोल को पहले से ही चुनौती दे रहे है। चूंकि चुनाव की तारीख की घोषणा नहीं की गई है, जीसीएमएमएफ के निर्देशक अपनी राय को जाहिर नही होने दे रहे है।

विपुल चौधरी भाजपा में है और वे आसानी से अध्यक्ष बन सकते है।

एक बार फिर चुनाव की तारीख की घोषणा से अभियान ने गति पकड़ी है, अपुष्ट सूत्रों के अनुसार यह चुनाव 17 या 18 जुलाई या 19 जुलाई के लिए निर्धारित है जो कि भारत के राष्ट्रपति के चुनाव से पहले हो सकता है।

जीसीएमएमएफ में 16 मतदाता है, उनमें से 15 डेयरी सहकारी समितियों से संबंधित है और एक वोट गुजरात सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार का है। पिछले चुनाव में 13 वोट थे, लेकिन अब दो से अधिक सहकारी महासंघों के वोट जोड़ने के बाद से ये वोट बढ़ गए हैं।

जीसीएमएमएफ की अध्यक्षता के लिए चुनाव लड़ रहे लोगों के लिए चार सदस्यों पर नजर रखने की जरुरत है क्योंकि वे फ्लोटिंग वोट के रूप में चिंतित हैं। वे आसानी से बदल सकते है। ये लोग है: जेठा पटेल सूरत डेयरी, सबरकथा डेयरी, गांधी नगर डेयरी और सुरेन्द्र नगर ​​डेयरी के बाबा परमार, शंकर सिंह राणा और मनु पटेल।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close