ताजा खबरेंविशेष

एनसीयूआई से प्रशिक्षित ओम देवी चुनी गई एनसीएफ, नेपाल की अध्यक्ष

इंटरनेशनल कोऑपरेटिव एलायंस (आईसीए) बोर्ड की पूर्व सदस्य श्रीमती ओम देवी मल्ला को राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीएफ), नेपाल की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में चुना गया। मल्ला ने मिनराज काडेल का स्थान लिया है।

दिलचस्प बात यह है कि मल्ला ने अतीत में भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ से सहकारी प्रशिक्षण प्राप्त किया था।

अध्यक्ष चुने जाने के तुरंत बाद, भारतीयसहकारिता संवाददाता से फोन पर बात करते हुए, मल्ला ने कहा, “मुझे नेपाल सहकारी समितियों के शीर्ष निकाय-एनसीएफ के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है और इस पद पर काबिज होने वाली मैं पहली महिला हूं। इसके लिए मैं सभी को धन्यवाद देना चाहती हूं।”

“मैं अपनी टीम के साथ नेपाल के सहकारिता आंदोलन को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए मिलकर काम करूंगी। मैं नेपाल की संसद की सदस्य बनने वाली पहली महिला भी थी”, मल्ला ने बताया।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मिनराज काडेल ने कहा कि ओम देवी मल्ला की अध्यक्षता महासंघ के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतिनिधित्व करती है।

मल्ला से पहले, मिनराज काडेल के साथ-साथ केशव बादल और दीपक प्रकाश बस्कोटा जैसे नेताओं ने महासंघ का नेतृत्व किया था। एनसीएफ नेपाल की अध्यक्ष निर्वाचित होने से पहले वह वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत थीं। उन्होंने एक कार्यकाल के लिए इंटरनेशनल कोऑपरेटिव एलायंस (आईसीए) के वैश्विक बोर्ड में सदस्य के रूप में भी कार्य किया है।

इस चुनाव में रमेश प्रसाद पोखरेल को वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया। एनसीएफ नेपाल के बोर्ड में टेकप्रसाद चौलागई, हुमाकुमारी जेसी (अंजू), बद्रीप्रसाद लमसल, काशीचंद्र बराल, परितोष पौड्याल, हरिहरनाथ योगी, माधवप्रसाद जोशी, शंभूप्रसाद, छत्रप्रसाद रिमल, पार्वती न्यूपाने, टीका न्यूपाने, नथुनी यादव, प्रेमप्रसाद सुबेदी, सुमन नेपाल, होमनाथ जैसा, एकता शाह, योगमाया सुबेदी, शारदा दहल, और कमला कुमारी सुबेदी पौडेल को चुना गया।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close