ताजा खबरेंविशेष

न्यू सतारा जिला नागरिक क्रेडिट को-ऑप का होगा नया कार्यालय

मुंबई (महाराष्ट्र) स्थित न्यू सतारा जिला नागरिक क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी एक नया कार्यालय बनाने की योजना बना रही है, जो सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा।

भारतीय सहकारिता संवाददाता से बात करते हुए सोसायटी के अध्यक्ष राजाराम निकम ने कहा, “हमने प्रतीक्षा नगर में 1500 वर्ग फुट की जमीन खरीदी है जो मुंबई के सायन अस्पताल के नजदीक है। कुछ दिनों में निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। हमारा लक्ष्य एक साल में निर्माण कार्य पूरा करने का है। यह इमारत तीन मंजिला होगी।”

“पिछले साल, हमें बहु राज्य सहकारी समिति का दर्जा मिला था। अब हम इसे बहुउद्देश्यीय क्रेडिट सहकारी समिति में परिवर्तित करने पर विचार कर रहे हैं”, निकम ने कहा।

उन्होंने आगे कहा, “हम समाज के गरीब वर्ग के लिए अस्पताल खोलने की भी योजना बना रहे हैं और इसके लिए हम राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) से 500 करोड़ रुपये का ऋण लेंगे।”

निकम ने बताया, वर्तमान में न्यू सतारा जिला नागरिक क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी की 36 शाखाएं हैं और हमने 15 और शाखा खोलने के लिए आवेदन किया है, जिन्हें हम महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में खोलेंगे। हमारा लक्ष्य कुछ वर्षों में 50 के आंकड़े को छूना है।”

सोसायटी की स्थापना 1990 में 529 सदस्यों और 34,700 रुपये की शेयर पूंजी के साथ हुई थी, लेकिन अब 87 करोड़ रुपये की शेयर पूंजी के साथ सदस्यता आधार 1.07 लाख हो गया है। “सोसायटी का कुल कारोबार लगभग 2,000 करोड़ रुपये का है, लेकिन हमने अगले साल तक 2500 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल करने का लक्ष्य रखा है। वित्त वर्ष 2022-23 में हमने 13.57 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया”, निकम ने बताया।

उन्होंने कहा कि हमारी सोसायटी सामाजिक कार्य करने में भी सक्रिय है। हमने 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त किताबें वितरित की और अपने सदस्यों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया। इसके अलावा हमने पोलादपुर, शिराला, कराड के बाढ़ पीड़ितों की भी मदद की।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close