ताजा खबरेंविशेष

ज्ञानदीप क्रेडिट कोऑपरेटिव ने रखा दस हजार करोड़ रुपये का लक्ष्य

मुंबई स्थित ज्ञानदीप क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी अगले पांच वर्षों में 10,000 करोड़ रुपये का कुल कारोबार हासिल करने की योजना पर काम कर रही है।

यह सोसायटी पश्चिमी महाराष्ट्र में काफी सक्रिय है और समाज के वंचित लोगों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

भारतीय सहकारिता संवाददाता से बात करते हुए सोसायटी के उपाध्यक्ष चंद्रकांत धमाल ने कहा, “वर्तमान में हमारा कुल कारोबार लगभग 5800 करोड़ रुपये का है, लेकिन चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक, हमने 6000 करोड़ रुपये का व्यवसाय हासिल करने का लक्ष्य रखा है और अगले पांच वर्षों में हमारा लक्ष्य 10,000 करोड़ रुपये हासिल करना है। हमें यकीन है कि हम निर्धारित लक्ष्य को आसानी से पार कर लेंगे।”

उन्होंने आगे कहा, हम अन्य खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए सोसायटी की गतिविधियों में नई तकनीक अपना रहे हैं। हम अन्य क्षेत्रों में भी अपनी शाखा का विस्तार करेंगे। वर्तमान में हमारी 110 शाखाएँ हैं।

सोसायटी को बहु राज्य क्रेडिट कोऑपरेटिव में बदलने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ”हमने अभी तक इस बारे में कुछ नहीं सोचा क्योंकि इन संस्थाओं की निगरानी के लिए सीआरसीएस स्तर पर कोई उचित मॉनिटरिंग चैनल नहीं है। महाराष्ट्र में, कई बहु राज्य सहकारी समितियां जमा पर अधिक ब्याज दे रही हैं लेकिन इसके लिए कोई पैरामीटर तय नहीं किया गया हैं।”

“हमारे यहां राज्य स्तर पर कुछ नियम हैं जिनके माध्यम से हम जमा पर ब्याज दर तय कर सकते हैं। लेकिन बहु-राज्य क्रेडिट सहकारी समितियों के लिए सीआरसीएस स्तर पर कई खामियां हैं जिन्हें ठीक करने की जरूरत है”, उन्होंने कहा।

सोसायटी के बारे में और अधिक जानकारी साझा करते हुए, सोसायटी के मुख्य प्रबंधक लक्ष्मण चव्हाण ने कहा, “सोसायटी की स्थापना 1978 में 300 सदस्यों और 13,000 रुपये की शेयर पूंजी के साथ हुई थी, लेकिन 31 मार्च 2023 तक 2.77 लाख सदस्यों के साथ 150.21 शेयर पूंजी हो गई है। पिछले वित्तीय वर्ष 2022-23 में, सोसायटी का व्यवसाय मिश्रण 5505 करोड़ रुपये रहा और 28.51 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया”, उन्होंने कहा।

उन्होंने मांग की कि क्रेडिट सहकारी समितियों का अपना आईएफएससी कोड होना चाहिए, उधारकर्ताओं के सीबील स्कोर को जनाने के लिए उचित चैनल बनाया जाना चाहिए, डीआईसीजीसी की तर्ज पर क्रेडिट सहकारी समितियों के लिए जमा बीमा गारंटी निकाय होनी चाहिए आदि।

ज्ञानदीप कोऑपरेटिव क्रेडिट सोसाइटी को महाराष्ट्र के सहकारिता विभाग से 2016 में सहकार भूषण पुरस्कार और 2018 में सहकार महर्षि पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close