ताजा खबरें

यूसीबी नेताओं की होगी शाह से मुलाकात

अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों से जुड़े सहकारी नेता 12 अक्टूबर 2023 को केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित से दिल्ली में मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात के दौरान सहकारी नेता यूसीबी से जुड़े मुद्दों को हल करने के लिए शाह का ‘धन्यवाद’ करेंगे।

इस बैठक में राज्य यूसीबी महासंघ के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जा रहा है।

इस बैठक का आयोजन नेफकॉब की अगुवाई में किया जाएगा। इन दिनों नेफकॉब के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता तैयारियों की समीक्षा और अंतिम रूप देने के लिए दिल्ली में हैं।

इस बीच सूत्रों का कहना है कि सहकारी नेताओं को बैठक के लिए पंजीकरण लिंक ऑनलाइन भेजा गया है। इस बैठक में लगभग 100 बहु राज्य सहकारी बैंक (अनुसूचित और गैर-अनुसूचित बैंक) भाग लेंगे।

पाठकों को याद होगा कि हाल ही में आरबीआई ने टियर 3 और टियर 4 शहरी सहकारी बैंकों को आरबीआई अधिनियम 1934 की अनुसूची II में शामिल करने और ‘अनुसूचित’ दर्जा प्राप्त करने की अनुमति दी थी। वर्तमान में, टियर 3 और टियर 4 श्रेणियों में 120 से अधिक यूसीबी आते हैं।

इसके अलावा, नए सहकारिता मंत्रालय के गठन के बाद, सहकारी बैंकों से जुड़े कई मुद्दों को सुलझाया गया है, जिसमें यूसीबी की शाखाएं खोलना, बकाया ऋणों के लिए ओटीएस का प्रावधान, डोर-स्टेप बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना, व्यक्तिगत आवास ऋण सीमा को दोगुना करना समेत अन्य मुद्दे शामिल हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close