ताजा खबरेंविशेष

डॉलर कोटेचा चुने गये नेफकॉर्ड के अध्यक्ष

डॉलरभाई कोटेचा को एक बार फिर राष्ट्रीय सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक फेडरेशन (नेफकॉर्ड) के अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है।

बता दें कि कोटेचा खेती बैंक के नाम से प्रसिद्ध गुजरात राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक का प्रतिनिधित्व करते हैं। हाल ही में नेफकॉर्ड ने काफी सुर्खियों बटोरी थीं जब केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने एनसीयूआई सभागार में फेडरेशन के एक कार्यक्रम में भाग लिया था।

सोमवार को मुंबई में हुए चुनाव में चार उपाध्यक्ष और अन्य निदेशक भी सर्वसम्मति से चुने गये। तेलंगाना राज्य सहकारी एपेक्स बैंक के अध्यक्ष के रविंदर राव, तमिलनाडु सहकारी राज्य एआरडीबी के अध्यक्ष आर परिमेल अज़गन, पंजाब राज्य सहकारी एआरडीबी के अध्यक्ष सीए सुरेश गोयल और पश्चिम बंगाल राज्य सहकारी एआरडीबी के मोइनुल हसन को फेडरेशन के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया।

चुनाव के तुरंत बाद, भारतीय सहकारिता से बात करते हुए नवनिर्वाचित अध्यक्ष डॉलरभाई कोटेचा ने कहा, “मैं अपने बोर्ड के सभी सदस्यों का बहुत आभारी हूं, जिन्होंने एक बार फिर मुझ पर भरोसा जताया। मैं उनकी उम्मीदों पर खरा उतरूंगा।”

“हम कृषि और ग्रामीण विकास बैंक को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे। हम खेती बैंकों को नई ऊचाइयों पर ले जाने के लिए भारत सरकार के साथ समन्वय करेंगे। नवनिर्वाचित टीम का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा”, उन्होंने कहा।

देश में 16 राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (एससीएआरडीबी) हैं जिनमें से 13 बैंक की देश के विभिन्न राज्यों में 794 शाखाओं का  नेटवर्क है। 31.03.2021 तक इन बैंकों का कुल ऋण और उधार बकाया क्रमशः 20,926 करोड़ रुपये और 12,893 करोड़ रुपये था। 31 मार्च 2021 तक, इन बैंक की कुल जमा राशि 2,238 करोड़ रुपये थी। नेफकॉर्ड का मुख्यालय नवी मुंबई में स्थित है।

गुजरात के एक सहकारी नेता ने कहा कि नवनिर्वाचित अध्यक्ष कोटेचा केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के काफी करीबी हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close