ताजा खबरेंविशेष

सहकारी सप्ताह का आगाज; सहकारी समितियां जोश में

पूरे देश में 69 वां अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। सप्ताह भर चलने वाले इस उत्सव के पहले दिन कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री बीएम वर्मा ने इस मौके पर एनसीयूआई मुख्यालय में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में भाग लिया। कई मुख्यमंत्रियों ने भी अपने-अपने राज्य में आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत की।

सहकारिता सप्ताह की शुभकामनाएं देते हुए, कृभको के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने लिखा, “अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह के अवसर पर सहकारी नेताओं को बधाई।”

एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने अमरेली के अमर डेयरी में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया, जहां जिले के स्थानीय सहकारी कार्यकर्ता एकत्रित हुए थे। इस अवसर पर सहकारी ध्वज फहराया गया।

इसी तरह, नेफक्सॉब के अध्यक्ष रविंदर राव ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नई तकनीकों और तरीकों को अपनाने के लिए सहकारी समितियों की आवश्यकता पर बल दिया।

पुणे स्थित वैमनिकॉम ने 69वें अखिल भारतीय सहकारी सप्ताह समारोह महाराष्ट्र स्टेट वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, दीपक तावरे, आईएएस, की उपस्थिति में मनाया।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में 69वें सहकारी सप्ताह समारोह का उद्घाटन करते हुए कहा, “सहकारिताओं को ग्रामीण अर्थव्यवस्था और लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों का हल करने की जरूरत है।”

कर्नाटक में, राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कलाबुरगी में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया और लाभार्थियों को ब्याज मुक्त ऋण चेक वितरित किए। बोम्मई ने किसानों को यशस्विनी कार्ड भी वितरित किए। इस अवसर पर लगभग 13 व्यक्तियों को ‘सहकारी रत्न’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

गोवा में, राज्य के सहकारिता मंत्री सुभाष शिरोडकर ने सहकारिता क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सहकारी नेताओं को सम्मानित किया। मंत्री ने समारोह के दौरान गोवा के पहले सहकार ग्राम के रूप में शिरोडा का भी शुभारंभ किया।

पश्चिम बंगाल में विपक्षी दल के नेता शुभेंदु अधिकार ने 69वें अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह के मौके पर सहकारिता के लिए एक अलग मंत्रालय बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर उन्होंने सहकारी समितियों के साथ-साथ किसानों के हित में शुरू की गई नई योजनाओं के बारे में अवगत कराया।

मणिपुर में, कैबिनेट मंत्री नेमचा किपजेन ने “ग्रोथ ऑफ कोऑपरेटिव्स एंड फ्यूचर अहेड” थीम के तहत कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इसका आयोजन मणिपुर राज्य सहकारी संघ द्वारा किया गया था।

गुजरात में, राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष जी एच अमीन ने सहकारी ध्वज फहराया।

उत्तर प्रदेश में, राज्य के सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें राज्य के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम का आयोजन उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ ने किया।

असम में, राज्य सहकारी संघ और विधायक विश्वजीत फूकन ने एक कार्यक्रम में भाग लिया और सरूपाथर में एक मोबाइल एटीएम के उद्घाटन में भाग लिया।

उत्तराखंड में, उधमसिंह नगर डीसीसीबी ने सहकारिता सप्ताह का पहला दिन बड़े जोश के साथ मनाया। इस मौके पर बैंक के महाप्रबंधक चरण सिंह ने सहकारी झंडा फहराया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close