ताजा खबरेंविशेष

यूपी स्टेट को-ऑप बैंक: नुक्कड़ नाटक के माध्यम से वित्तीय साक्षरता अभियान

उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के बीच डिजिटल बैंकिंग से जुड़ी जानकारी मुहैया कराने के लिए, यूपी राज्य सहकारी बैंक ने चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक 912 वित्तीय साक्षरता शिविर और 1824 नुक्कड़ नाटक आयोजित करने की योजना बनाई है।

इस अभियान की शुरुआत हाल ही में बैंक के अध्यक्ष तेजवीर सिंह ने प्रबंध निदेशक वरुण मिश्रा और बोर्ड के अन्य सदस्यों की उपस्थिति में की थी।

इन कार्यक्रमों का आयोजन आंशिक रूप से नाबार्ड की आर्थिक सहायता से किया जा रहा है। बैंक के एमडी ने बताया कि इन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए नाबार्ड ने 2.44 करोड़ रुपये से अधिक की राशि प्रदान की है और 29 लाख रुपये का खर्च बैंक द्वारा वहन किया जाएगा।

औसतनएक नुक्कड़ नाटक के आयोजन के लिए 15 हजार रुपये और वित्तीय साक्षरता शिविर के लिए पांच हजार रुपये की राशि प्रति कार्यक्रम स्वीकृत की गयी है। मुझे उम्मीद है कि यह न केवल बैंकिंग के बारे में जागरूकता पैदा करेगा बल्कि ग्रामीणों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से खुद को बचाने में भी मदद करेगा”मिश्रा ने लखनऊ में बैंक के मुख्यालय में इस संवाददाता से कहा।

उन्होंने आगे कहा कि यह एक अनूठा कार्यक्रम होगा। हम ग्रामीणों और अन्य लोगों को बैंक की मौजूदा नीति और मोबाइल ऐप का उपयोग करते समय भुगतान करने के तरीके के बारे में भी सूचित करेंगे। हमारे प्रतिनिधि उन्हें सभी जानकारी मुहैया कराएंगे और उन्हें हमारे बैंक में खाता खोलने के लिए प्रोत्साहित भी करेंगे।

इस बीचबैंक राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में 13 नई शाखाएं खोलने की प्रक्रिया में है। “हमने उन क्षेत्रों को शॉर्टलिस्ट कर लिया हैजहां हम अपनी शाखाएं खोलेंगे। नई शाखाएं खोलने का काम लगभग पूरा हो चुका है और मुझे उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक शाखाएं चालू हो जाएंगी।”

उन्होंने बताया, ‘वर्तमान में 27 शाखाएं हैं लेकिन इन शाखाओं के खुलने के बाद यह संख्या बढ़कर 40 हो जाएगी।

पाठकों को याद होगा कि इससे पहले एक समारोह में केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने राज्य सहकारी बैंक के साइबर सुरक्षा संचालन केंद्र और इंटरनेट बैंकिंग का उद्घाटन किया था।

यूपी स्टेट कोऑपरेटिव बैंक का कुल कारोबार 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक का है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close