ताजा खबरें

कोविड-19 के बावजूद, 2021 में सहकारी बैंकों ने किया अच्छा प्रदर्शन

2021 में, देश भर के कई को-ऑपरेटिव बैंकों और क्रेडिट सोसायटियों ने कोविड -19 के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया। इस बीच कई बैंकों ने ग्राहकों को लुभाने और व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कई ऐतिहासिक कदम उठाया है।

हालांकि, कुछ अर्बन को-ऑपरेटिव बैंकों को 2021 वर्ष के दौरान कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा और अपने कारोबार में कोविड-19 के कारण काफी उतार-चढ़ाव भी देखा। अच्छे प्रदर्शन के लिए विभिन्न सहकारी बैंकों ने कई पुरस्कार भी हासिल किये।

वहीं उक्त साल कई संकटग्रस्त बैंकों से जुड़े जमकर्ताओं के लिए काफी निराशाजनक रहा। पीएमसी बैंक और आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी से जुड़े जमकर्ता अभी भी अपनी मेहनत की कमाई वापस पाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं। इसके अलावा,  आरबीआई ने नियमों का उल्लंघन करने पर 50 से अधिक सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया है।

वर्ष के दौरान अधिकांश राज्य सहकारी बैंकों और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों का प्रदर्शन संतोषजनक रहा। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक सहित अन्य राज्यों में स्थित जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों में चुनाव हुआ। सहकारी बैंकों ने कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान मुख्यमंत्री राहत कोष में भी बढ़-चढ़कर योगदान दिया और ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए।

यदि भारत के पहले सबसे बड़े शहरी सहकारी बैंक-सारस्वत बैंक को फोर्ब्स के तीसरे संस्करण में ‘विश्व के सर्वश्रेष्ठ बैंकों’ में भारत के शीर्ष 10 बैंकों की सूची में शामिल किया गया तो भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहरी सहकारी बैंक कॉसमॉस सहकारी बैंक, जिसे हाल ही में प्रतिष्ठित सुपर ट्रॉफी 2021 से सम्मानित किया गया।

हालांकि, तीसरा सबसे बड़ा यूसीबी- अभ्युदय सहकारी बैंक वित्त वर्ष 2020-21 में कई वित्तीय मानकों पर अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहा। एमएससी बैंक ने वित्त वर्ष 2019-2020 में 325 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया, जो बैंक के इतिहास में अब तक का सबसे अधिक है।

कोविड-19 के कारण, न्यू इंडिया कोऑपरेटिव बैंक को वित्त वर्ष 2020-21 में 6.14 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ। काजिस बैंक को ग्रामीण महाराष्ट्र में सर्वश्रेष्ठ सहकारी बैंक के रूप में ‘नवराष्ट सहकारी पुरस्कार 2021’ से सम्मानित किया गया।

महाराष्ट्र स्थित कमल नगरी सहकारी संस्थान के लिए यह वर्ष काफी अच्छा रहा क्योंकि इसका कारोबार 400 करोड़ रुपये से अधिक हो गया। इसी तरह जीएस महानगर बैंक के नए मुख्यालय की आधारशिला महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने रखी। बॉम्बे मर्केंटाइल कोऑपरेटिव ने मोबाइल ऐप लॉन्च किया।

आदर्श नगरी सहकारी संस्थान ने हाल ही में अपने उपयोगकर्ताओं के लिए भुगतान को आसान बनाने के लिए एक क्यूआर कोड सुविधा का शुभारंभ किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close