ताजा खबरें

पहली तीन तिमाहियों में एनसीडीसी ने बांटा 20 हजार करोड़

एनसीडीसी ने वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली तीन तिमाहियों में सहकारी समितियों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण वितरित करके एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

इस खबर ने एनसीडीसी से जुड़े अधिकारियों और नेताओं के बीच खुशी का माहौल उत्पन्न कर दिया है। एनसीडीसी अपनी विभिन्न वित्तीय सहायता योजनाओं के माध्यम से सहकारी समितियों को व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ाने और नई सहकारी समिति बनाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

एनसीडीसी के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से इस खबर को साझा किया गया। “वित्त वर्ष 2021-22 में एनसीडीसी ने पहली तीन तिमाहियों में सहकारी समितियों को कुल संवितरण ऋण 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का दिया है”, सोशल मीडिया पोस्ट के मुताबिक।

बाद में, सोशल मीडिया यूजर्स ने एनसीडीसी को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और सहकारी क्षेत्र की वित्तीय जरूरतों को पूरा करके सहकारी आंदोलन को मजबूत बनाने में इसकी भूमिका की सराहना की।

“इसमें कोई संदेह नहीं है कि एनसीडीसी के एमडी संदीप नायक के नेतृत्व में, संस्था विकास पथ पर है और सहकारी समितियों की मदद करने के लिए विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ करने में सक्रिय है”, एक सहकारी नेता ने कहा।

एनसीडीसी परियोजना लागत के 90-95% की सीमा तक सहकारी समितियों को मजबूत करने और विकसित करने के लिए सहायता प्रदान करता है, जिसमें कुछ योजनाओं के तहत 15-25% की सब्सिडी भी मिल सकती है।

पिछले कुछ वर्षों में एनसीडीसी के संचालन क्षेत्र में पर्यटन, आतिथ्य और परिवहन, बिजली और ऊर्जा, ग्रामीण आवास, अस्पताल, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा जैसी अधिसूचित सेवाओं को शामिल किया गया है। देश में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए इसकी अनूठी “आयुष्मान सहकार  योजना” का सहकारी समितियों द्वारा स्वागत किया जा रहा है।

इससे पहले, केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने एनसीडीसी द्वारा निभाई जा रही भूमिका की प्रशंसा की और बताया कि संस्था ने सहकारी समितियों को 30.06.2021 तक 1.86 लाख करोड़ रुपये की संचयी वित्तीय सहायता प्रदान की है।

इसमें से 1.31 लाख करोड़ रुपये पिछले सात वर्षों (2014-15 से) में वितरित किया गया हैं, जो 1963-2014 की अवधि की तुलना में 286% की वृद्धि को दर्शाता है, शाह ने कहा।

एनसीडीसी की वित्त योजनाएं कृषि-प्रसंस्करण, बागवानी, ऋण, इनपुट, कम्प्यूटरीकरण, भंडारण, कोल्ड चेन, कपड़ा, हथकरघा, चीनी, इथेनॉल, डेयरी, मत्स्य पालन, पशुधन, सुअर पालन, मुर्गी पालन, नवीकरणीय ऊर्जा, आवास, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, महिला सहकारी समितियां, पशु देखभाल/स्वास्थ्य, आतिथ्य और परिवहन, बिजली और ऊर्जा, अस्पताल, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, इत्यादि जैसी ग्रामीण गतिविधियों को कवर करती हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close