ताजा खबरें

सहकारिता सप्ताह: केंद्रीय राज्य मंत्री ने को-ऑप की भूमिका को सराहा

68वें अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह समारोह के मौके पर केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री बी.एल. वर्मा ने देश के उत्थान में सहकारी क्षेत्र की भूमिका को सराहा।

उन्होंने एनसीयूआई द्वारा आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हाल ही में इंद्रप्रस्थ स्टेडियम में आयोजित एक राष्ट्रीय सहकारी सम्मेलन में को-ऑप्स ने बढ़-चढ़कर भागीदारी दर्ज कराई और सहकार जगत से जुड़े करीब 8 करोड़ लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से इस कार्यक्रम का हिस्सा बने।

इस मौके पर वर्मा ने एनसीयूआई सहकार मेला का भी उद्घाटन किया। “एनसीयूआई द्वारा आयोजित इस मेले में महिलाओं की भागीदारी काफी अधिक है। इस मेले के माध्यम से स्वयं सहायता समूह और छोटी सहकारी संस्थाएं अपने उत्पाद बेच रही हैं”, उन्होंने कहा।

वर्मा ने कहा कि सरकार अगले पांच वर्षों में तीन लाख पैक्स स्थापित करने के महत्वाकांक्षी योजना के मद्देनजर प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों के डिजिटलीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों को डीसीसीबी और राज्य सहकारी बैंकों से जोड़ा जाएगा, जिसमें नाबार्ड की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

इस वर्ष के सहकारी सप्ताह समारोह का विषय “सहकारिता के माध्यम से समृद्धि” है। सप्ताह भर चलने वाले समारोह में सहकारी आंदोलन की उपलब्धियों को उजागर किया जाएगा और आगे की विकास रणनीति तैयार की जाएगी।

सहकारिता सप्ताह के दौरान पहली बार एनसीयूआई द्वारा सहकारिता मेले का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देश भर में सहकारिता/स्वयं सहायता समूहों के 70 से अधिक स्टाल लगाए जा रहे हैं।

वर्मा ने आगे कहा कि पैक्स के डिजिटलीकरण के लिए पैक्स के अधिकारियों का प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण है, जिसमें सहकारी शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए एक शीर्ष निकाय के रूप में एनसीयूआई की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में सहकारिता की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि व्यवसाय का सहकारी रूप बड़े और छोटे व्यवसायों के लिए सर्वोत्तम है।

उन्होंने इफको, अमूल, लिज्जत पापड़ इत्यादि जैसे सहकारी संगठनों के अच्छे कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने आगे कहा कि सहकारी बैंकों के कामकाज में आरबीआई के हस्तक्षेप और नियंत्रण को बढ़ाने के संबंध में कई सहकारी संगठनों द्वारा आवाज उठाई गई समस्याओं पर विचार करते हुए, उन्होंने कहा कि सरकार में सहकारी समितियों के पक्ष में निर्णय जल्द ही आरबीआई और अन्य संस्थानों के साथ परामर्श करेंगे।

इस अवसर पर बोलते हुए एनसीयूआई के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने कहा कि सहकारी समितियों पर नई राष्ट्रीय नीति लाने का सरकार का निर्णय सहकारी समितियों के स्वायत्त और पेशेवर कामकाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

अपने भाषण में, एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी डॉ. सुधीर महाजन ने एनसीयूआई की विभिन्‍न पहलों से अवगत कराया।

इस अवसर पर एनसीयूआई की मासिक पत्रिका “द कोऑपरेटर” का विमोचन किया गया। इसके अलावा, एनसीसीई (एनसीयूआई का एक प्रशिक्षण विंग), एनसीएचएफ बुलेटिन के प्रशिक्षण ब्रोशर जारी किए गए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close