ताजा खबरें

सहकारी दिग्गजों के तैल चित्रों का अनावरण; गडकरी और पवार उपस्थित

अपने अस्तित्व के 110 साल पूरा होने पर, महाराष्ट्र राज्य सहकारी (एमएससी) बैंक ने पिछले हफ्ते अपने मुंबई स्थित मुख्यालय में स्वर्गीय वैकुंठभाई मेहता, विट्ठलदास ठाकरे और धनंजय गाडगिल के तैल चित्रों का अनावरण किया।

इसका अनावरण केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और राकांपा प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र विधान परिषद की उपाध्यक्ष नीलम गोरहे, गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल, जल संसाधन मंत्री जयंतराव पाटिल, सहकारिता मंत्री बालासाहेब पाटिल, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले और अन्य की उपस्थिति में किया।

उल्लेखनीय है कि इन तीनों दिग्गजों का सहकारी क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान है।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने संबोधन में कहा कि महाराष्ट्र के सहकारिता क्षेत्र के विकास में इन लोगों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भारत एक कृषि प्रधान देश के रूप में जाना जाता है लेकिन देश के सकल घरेलू उत्पाद में कृषि क्षेत्र का योगदान केवल 10 से 12 प्रतिशत है।

 “महाराष्ट्र के सहकारी क्षेत्र के विकास में बहुत योगदान देने वाले लोगों के तैल चित्रों का अनावरण करना मेरे लिए गर्व की बात है। सहकारिता आंदोलन से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के जीवन में समृद्धि और बदलाव आएगा।”

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने तीनों नेताओं के योगदान पर प्रकाश डाला। “स्वर्गीय विट्ठलदास ठाकरे ने 90 के दशक में बैंक को बढ़ाने और मजबूत करने में मदद की। स्वर्गीय वैकुंठभाई मेहता का भी सहकारी क्षेत्र में कई संस्थानों के निर्माण में बहुत बड़ा योगदान था, जबकि स्वर्गीय धनंजय गाडगिल को अहमदनगर, महाराष्ट्र में पहली सहकारी चीनी कारखाना स्थापित करने का श्रेय दिया गया है”, उन्होंने कहा।

समाज के अंतिम व्यक्ति की मदद करने में बैंक के प्रयासों की सराहना करते हुए पवार ने कहा कि एमएससी बैंक प्रशासनिक बोर्ड के अध्यक्ष विद्याधर अनस्कर और उनकी टीम जरूरतमंदों की हर संभव मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

महाराष्ट्र राज्य के सहकारिता मंत्री बालासाहेब पाटिल ने राज्य भर के किसानों के जीवन में आर्थिक परिवर्तन लाने के लिए बैंक की प्रशंसा की।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close