ताजा खबरेंविशेष

नेफकब की 45वीं एजीएम संपन्न; आरबीआई के हालिया सर्कुलरों पर चर्चा

नेफकब ने हाल ही में अपनी 45वीं वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया, जिसमें आरबीआई की ओर से जारी हालिया सर्कुलरों पर गंभीर चर्चा हुई।

इस मौके पर संस्था के एमेरिटस चेयरमैन एचके पाटिल ने कहा कि आरबीआई को यह समझना होगा कि शहरी सहकारी बैंक सामाजिक संस्थान हैं, जो वाणिज्यिक बैंकों की तुलना में काफी अलग हैं। पाटिल ने आरबीआई के उस सर्कुलर के विरोध में कहा जिसमें शीर्ष बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों से बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के अतिरिक्त बोर्ड ऑफ प्रबंधन बनाने को कहा था और हाल ही में कर्नाटक उच्च न्यायालय ने इस सर्कुलर पर रोक लगा दी थी। नेफकब के कर्नाटक चैप्टर ने सर्कुलर को चुनौती देते हुए याचिका दायर की थी।

अपने संबोधन में नेफकब के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता ने कहा कि बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 के पारित होने के बाद आरबीआई का रवैया काफी कठोर हो गया है और हम काफी चिंतित रहते है कि किसी दिन हमें समाचार पत्रों में यह न पढ़ने को मिले कि छोटे और सिंगल यूनिट बैंकों का विलय या परिसमापन किया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा, “विधेयक के पारित होने के बाद, आरबीआई ने सहकारी बैंकों में एमडी/सीईओ/डब्ल्यूटीडी की नियुक्ति पर एक सर्कुलर जारी किया था लेकिन अच्छी बात यह है कि कई अदालतों ने इस परिपत्र पर रोक लगा दी है। इस संदर्भ में 15 केस दर्ज कराए गये थे और मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने पूरे सर्कुलर पर रोक लगा दी है।

“मैं बिग कांजीवरम को-ऑप बैंक को आश्वस्त करना चाहता हूँ कि इस मामले में नेफकॉब इस बैंक को अपना पूरा समर्थन देगा। हम आपके साथ हैं”, मेहता ने प्रतिनिधियों के एक वर्ग की मांग का जवाब देते हुए कहा।

मेहता ने विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट पर भी विस्तार से बात की और असहमति के अपने नोट का उल्लेख किया। “मुझे खुशी है कि पूरे क्षेत्र ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और चारों ओर से विचार आए”, मेहता ने बताया कि एक्सपर्ट कमेटी ने बीओएम, अनुसूचित बैंक की स्थिति की ऊंचाई, पुराने भवनों के पुनर्मूल्यांकन सहित कई क्षेत्रों के बिंदुओं को स्वीकारा है।

मेहता की असहमति का नोट, अन्य बातों के अलावा, यूसीबी का वाणिज्यिक संस्थाओं में रूपांतरण को प्रोत्साहित नहीं करने की बात करता है। स्वैच्छिक रूपांतरण की भी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, मेहता ने कहा। अगर कोई यूसीबी को वाणिज्यिक बैंकों में बदलने का प्रयास करता हो तो यह इस क्षेत्र के साथ अन्याय होगा, मेहता ने कहा।

इस अवसर पर, मेहता ने डेटा के महत्व के बारे में भी बात की और कहा कि अगर विश्वसनीय डेटा होगा तो नेफकब बहुत कुछ हासिल कर सकता है। सदस्यों को अपना डेटा नेफ़कब को भेजने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, मेहता ने आइएलओ के एक ट्वीट को याद किया, जिसमें कोई विश्वसनीय डेटा नहीं होने के कारण भारतीय सहकारी संस्थाओं की आलोचना की गई थी।

मेहता ने एजीएम में अम्ब्रेला ऑर्गनाइजेशन का भी जिक्र किया और सामूहिकता की शक्ति को रेखांकित करते हुए इसकी तुलना राबोबैंक से की। मेहता ने कहा, “जो आता है उसे आने दें, हमें सिस्टम पर प्रभाव डालने के लिए एकजुट होना होगा।”,  वह वित्त सहित विभिन्न सरकारी विभागों में यूसीबी के प्रभाव को रखना चाहते थे।

नेफकब की भूमिका के बारे में बताते हुए मेहता ने बताया कि इसने 28 वेबिनार आयोजित किए हैं, लगभग 1.68 लाख ईमेल भेजे हैं और सरफ्रेसी अधिनियम पर एक पुस्तिका तैयार की है। मेहता ने एजीएम में शहरी सहकारी बैंकों के बारे में नवीनतम आंकड़े 31.03.2015 तक दिए। 2021 में, 1557 शहरी सहकारी बैंक हैं, जिनमें से 53 अनुसूचित बैंक हैं और 60% से अधिक एकल या छोटे बैंक हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close