ताजा खबरेंविशेष

सहकारिता दिवस: सहकारी रंग में रंगा भारत

सहकारी नेताओं ने पार्टी लाइन से हटकर “अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस” पूरे जोश व उत्साह के साथ मनाया। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लेकर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला समेत कई सहकारी नेताओं ने एकजुट होकर सहकारिता दिवस मनाया।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य स्तरीय वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से सहकारिता विभाग के अधिकारियों और किसानों को संबोधित किया। उन्होंने चार जिलों के किसानों से बातचीत भी की। इस अवसर पर अलीराजपुर जिले के आदिवासी सेवा सहकारी संगठन बोरझार के किसान भी उपस्थित थे।

वहीं, केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने एनसीयूआई द्वारा आयोजित एक वर्चुअल समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि नए भारत के निर्माण में सहकारी समितियों को अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए।

इसके अलावा, सहकार भारती ने भी एक वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें पद्म भूषण डॉ नंदकिशोर एस लाउड, प्रख्यात हड्डी रोग सर्जन मुख्य वक्ता थे। लाउड महाराष्ट्र स्थित शुश्रुषा सिटीजन को-ऑप अस्पताल से जुड़े हैं।

अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के मौके पर इफको के प्रबंध निदेशक डॉ अवस्थी ने सोशल मीडिया के माध्यम से सहकारी नेताओं को शुभकामनाएं दी।

इसी तरह कृभको ने सोशल मीडिया के जरिए सहकारी नेताओं का अभिवादन किया। उन्होंने ट्वीट किया, “अनुभव और ज्ञान के साथ-साथ मजबूत सिद्धांतों के माध्यम से, #सहकारी समितियों ने देश के विकास में बहुत योगदान दिया है। #कृभको को एक कॉप संगठन होने पर गर्व है। सभी को #को-ऑडे 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं”।

पुणे स्थित वेमनिकॉम ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें मिराई चटर्जी, अध्यक्ष, सेवा ने भाग लिया।

एनसीडीसी ने अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस पर “सहकारिता और कोविद-19 महामारी की चुनौतियां” पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया था। भगवान शंकर, अतिरिक्त मुख्य सचिव, सहकारिता विभाग, सिक्किम सरकार ने कहा कि चल रहे कोविड -19 संकट के समय में, भारत में कई सहकारी समितियों ने आगे बढ़कर अपनी क्षमताओं के अनुसार लोगों की मदद की थी।

जम्मू और कश्मीर सहकारी संघ लिमिटेड ने जिला प्रशासन के सहयोग से एक कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का नेतृत्व उपायुक्त राजेश के. शॉन ने किया।

उत्तराखंड सहकारिता विभाग ने सहकारी नेताओं की उपस्थिति में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर सहकारिता रजिस्ट्रार वंदना सिंह भी मौजूद रहीं। उत्तराखंड राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष दान सिंह रावत, यूसीएफ के कार्यवाहक अध्यक्ष मातवर सिंह, हरिद्वार डीसीसीबी के अध्यक्ष प्रदीप चौधरी समेत अन्य भी उपस्थित थे।

एनसीसीटी ने भी एक प्रभावशाली कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें नंदिनी आजाद सहित कई प्रतिष्ठित लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता किसानों की आय दोगुनी करने के लिए गठित समिति के अध्यक्ष डॉ अशोक दलवाल ने की। एनसीडीएफआई के अध्यक्ष मंगल जीत राय ने भी एनसीसीटी कार्यक्रम में भाग लिया।

“भारतीयसहकारिता” को देश भर की सहकारी संस्थाओं से “अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस” के मौक पर कई मेल और तस्वीरें प्राप्त हुईं हैं।

इस वर्ष की थीम “रिबिल्ड बेटर टुगेदर” थी।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close