ताजा खबरें

बीओएम बनाने पर बेसिन बैंक राजी; अफवाहों को किया खारिज

आरबीआई द्वारा महाराष्ट्र स्थित बेसिन कैथोलिक को-ऑपरेटिव बैंक को पर्यवेक्षी कार्रवाई ढांचे के तहत रखने की अफवाहों को इसके अध्यक्ष ने सिरे से खारिज किया है।

बताया जा रहा है कि बैंक के खराब प्रदर्शन के चलते आरबीआई ने “सुपरवाइजरी एक्शन फ्रेमवर्क” (एसएएफ) जारी कर यूसीबी पर शिकंजा कसा है। हालांकि बेसिन कैथोलिक को-ऑपरेटिव बैंक ने इनकार करते हुए कहा कि कुछ निहित स्वार्थी तत्व बैंक की छवि खराब को करने के लिए व्हाट्सएप के माध्यम से अफवाह फैला रहे हैं। आरबीआई ने केवल हमें जल्द से जल्द बोओएम गठित करने को कहा है।

एक अंदरूनी सूत्र ने बताया, “आरबीआई की ओर से जारी पत्र गोपनीय था लेकिन इसे बैंक के किसी एक निदेशक या अधिकारी ने लीक कर दिया है।”

इस तरह की अफवाहों से बैंक के प्रति आम जनता की धारणा नकारात्मक बनी है। चर्चा है कि अब बैंक 25 लाख रुपये से ज्यादा का कर्ज नहीं दे पाएगा। फैली अफवाहों में यह भी आरोप लगे हैं कि यह स्थिति आंशिक रूप से वर्तमान अध्यक्ष रयान फर्नांडीस के कारण उत्पन्न हुई है, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे बैंक को अपनी व्यक्तिगत जागीर के रूप में चलाते हैं।

अफवाहों और व्हाट्सएप की खबरों को दरकिनार करते हुए, यूसीबी ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि “हमारे संज्ञान में आया है कि निहित स्वार्थ तत्व हमारे बैंक की प्रतिष्ठा और छवि को नुकसान पहुंचाने के लिए व्हाट्सएप पर झूठी अफवाहें और गलत सूचना फैला रहे हैं। ऐसी ही एक अफवाह आरबीआई द्वारा एसएएफ के बारे में है”।

बैंक के बयान के अनुसार, “इस संदर्भ में, आरबीआई के प्रासंगिक परिपत्र के अनुसार, एक यूसीबी को एसएएफ के तहत तब रखा जाता है जब बैंक का मुख्य रूप से नेट एनपीए 6 प्रतिशत से अधिक हो, बैंक को लगातार 2 वित्तीय वर्षों से घाटा हो रहा हो और सीआरएआर 9 प्रतिशत के आरबीआई के न्यूनतम निर्धारित मानदंड से नीचे हो”।

बयान में आगे दावा किया गया है कि उपरोक्त मानदंडों के विरुद्ध, बैंक का शुद्ध एनपीए 6% से काफी कम है, यह वर्षों से लाभ कमाने वाला बैंक है, साथ ही इसकी रिटर्न ऑन एसेट (आरओए) भारत में शीर्ष 10 यूसीबी में से पहले या दूसरे स्थान पर है। बैंक का सीआरएआर  लगभग 18% है, जो आरबीआई के 9% के मानदंड से दोगुना है।

हालांकि, बैंक के अध्यक्ष ने स्वीकार किया कि “बैंक का एनपीए कोविड-19 के कारण बढ़ा है। एनपीए को अब युद्ध स्तर पर नियंत्रित किया जा रहा है और हमें विश्वास है कि आने वाले महीनों में इसे कम किया जाएगा। इसके अलावा, कोविड-19 की पृष्ठभूमि में आरबीआई ने हमें पूंजी के संरक्षण का निर्देश दिया।डोनेशन देने पर प्रतिबंध लगाने का उद्देश्य बैंक की पूंजी का संरक्षण करना भी है”।

“हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि बैंक “प्रबंधन बोर्ड” (बीओएम) के गठन की प्रक्रिया में है। हम पारस्परिक लाभ के लिए अपने सभी शेयरधारकों और ग्राहकों से समर्थन मांगते हैं, “बयान के अंत में कहा गया है।

“भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए बैंक के एक निदेशक यूरी गोनसेलेव ने कहा, “हम प्रबंधन बोर्ड के गठन की प्रक्रिया में हैं क्योंकि हमने इसके गठन के लिए सभी से आवश्यक अनुमति ले ली है”।

पाठकों को याद होगा कि इससे पहले बैंक काफी सुर्खियों में था, जब इसकी पूर्व सीईओ बृजदीना राजन कोटिन्हो को वर्तमान अध्यक्ष ने मनमाने ढंग से बर्खास्त किया था। इस मुद्दे पर बोर्ड दो भाग में बंट गया था। मामला अभी कोर्ट में है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close