ताजा खबरेंविशेष

मराठे के साथ मिलकर अमीन ने आयोजित किया मेगा वेबिनार

गुजरात राज्य सहकारी संघ ने हाल ही में राज्य के विभिन्न जिला और शहरी सहकारी बैंकों के लिए “बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट अमेंडमेंट- 2020 एंड इमरजिंग बैंकिंग मार्केटिंग” विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया।

वेबिनार का उद्घाटन आरबीआई बोर्ड के सदस्य सतीश मराठे ने किया और कार्यक्रम की अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष जीएच अमीन ने की।

इस अवसर पर बोलते हुए, सतीश मराठे ने कहा, “मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि इस वेबिनार में विभिन्न बैंकों के 500 से अधिक प्रतिनिधि मौजूद हैं। आपको बता दें कि हमने अन्य बैंकों की तरह सहकारी बैंकों के लिए अवसर पैदा करने के लिए अधिनियम में संशोधन की सिफारिश की थी”।

“बैंकिंग विनियमन अधिनियम संशोधन ने सहकारी बैंकों को राष्ट्रीयकृत बैंकों के समान स्तर पर खड़ा किया है। बीआर अधिनियम में इन संशोधनों के विस्तृत अध्ययन के आधार पर बैंकों के कर्मचारी अब अपने बैंकों के वित्तीय ढांचे को मजबूत करके विकास हासिल कर सकते हैं”, मराठे ने रेखांकित किया।

मराठे ने कहा कि यह वास्तव में सराहनीय है कि सहकारी बैंक वर्तमान में कोर बैंकिंग समाधानों के माध्यम से उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। अतीत में आरबीआई के नियंत्रण की कमी के कारण हर्षद मेहता घोटाला और माधवपुरा मर्केंटाइल सहकारी बैंक घोटाला  हुआ और परिणामस्वरूप सहकारी बैंकों की विश्वसनीयता कम हुई।

“इसके लिए बीआर एक्ट में संशोधन जरूरी हो गया था। अब इन संशोधनों के अनुसार आरबीआई द्वारा नियंत्रण और निगरानी की जाएगी जो बैंकों को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाएगी। इन संशोधनों के परिणामस्वरूप, अन्य बैंकों की तरह सहकारी बैंक अपने ‘ईशू’ या बांडों को बाजार में लाकर अपनी शेयर पूंजी जुटाने में सक्षम होंगे”, उन्होंने कहा।

अपने अध्यक्षीय भाषण में, जीएच अमीन ने कहा कि “पहले सहकारी बैंकों पर रजिस्ट्रार और आरबीआई का दोहरा नियंत्रण था, लेकिन अब हम पर आरबीआई का पूरा नियंत्रण होगा। अमीन ने बीआर अधिनियम के विभिन्न खंडों का विस्तार से विश्लेषण किया।

इस मौके पर नेफकॉब के पूर्व सीईओ सुभाष गुप्ता और जतिनभाई नायक जैसे विशेषज्ञों ने बीआर अधिनियम के बारे में विस्तार से बात की।

गुजरात राज्य सहकारी संघ के कार्यकारी अधिकारी डॉ राजेंद्र त्रिवेदी ने फूलों के गुलदस्ते के साथ अतिथियों का स्वागत किया नैफ़्सकॉब के एमडी भीमा सुब्रमण्यम ने विभिन्न जिला और शहरी बैंकों के लगभग 580 प्रतिनिधियों की ऑनलाइन भागीदारी के साथ वेबिनार आयोजित करने के लिए अमीन को बधाई दी।

संघ के सी जे दवे ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close