ताजा खबरें

कोंकण मर्केंटाइल को-ऑप बैंक सभी वित्तीय मापदंडों में आगे

महाराष्ट्र स्थित कोंकण मर्केंटाइल को-ऑप बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 में एक हजार करोड़ रुपये के कारोबार को पार किया है और प्रबंधन वर्तमान वित्त वर्ष में एनपीए को कम करने पर काम कर रहा है।

मुंबई में “भारतीयसहकारिता” संवाददाता से बातचीत करते हुए बैंक के उपाध्यक्ष आसिफ ददन और बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सदानंद के नायक ने कहा, “हमारे व्यवसाय पर कोविड-19 महामारी का प्रभाव अधिक नहीं पड़ा है और हम हमारे सामने आने वाली सभी चुनौतियों का डटकर सामना कर रहे हैं। परिणामस्वरूपहमारा कुल कारोबार 1,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है और हमारा लक्ष्य निकट भविष्य में और अधिक हासिल करना है।”

उन्होंने कहा“बैंक की जमा राशि 591 करोड़ रुपये से बढ़कर 597 करोड़ रुपये हो गई है और ऋण और अग्रिम 406 करोड़ रुपये से बढ़कर 426 करोड़ रुपये हो गए हैं। 2019-20 वित्त वर्ष में 5.04 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 31 मार्च 2020 तक बैंक का कुल कारोबार 997 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,023 करोड़ रुपये हो गया”, उन्होंने कहा।

ददन ने कहा कि वे नई तकनीक को अपनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और इस वजह से उन्होंने कोरोनावायरस के कारण देश में लगाए गए लॉकडाउन के दौरान चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया।

“आपको सच बताऊं तो हम बहुत भाग्यशाली थे कि हमने जनवरी 2019 के महीने में अपना मोबाइल एप्लीकेशन अर्थात् “कोंकण बैंक ऐप” लॉन्च किया और इसके कारण हम फंड ट्रांसफर करने की चुनौती से आसानी से निपट सके”उन्होंने कहा। वर्तमान में हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और हम खुश हैंउन्होंने संतोष से कहा। 

बैंक ने 2019-20 के वित्तीय वर्ष में 1.33 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया। “हमारी पूरी टीम एनपीए ऋण की वसूली पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर रही है ताकि हमारे बैंक की वित्तीय स्थिति में सुधार हो सके”अध्यक्ष ने कहा।

“हालाँकिअधिकांश उधारकर्ता समय पर ईएमआई का भुगतान करते थेलेकिन कोविद-19 और नकारात्मक बाजार स्थितियों के कारणउनमें से कई परिसंपत्तियों के वर्गीकरण में देरी के परिणामस्वरूप विफल रहे। अब हम अपने उधारकर्ताओं से बकाया का भुगतान करने के लिए कह रहे हैं”ददन ने रेखांकित किया।

प्रबंधक मण्डल (बीओएम) के गठन के सवाल परददन ने कहा, “आरबीआई को निदेशक मंडल के अलावा बीओएम के गठन पर फिर से विचार करना चाहिए। जब यह घोषणा की गई थी तक बैंकिंग विनियमन अधिनियम में संशोधन नहीं किया गया थालेकिन संशोधन के बाद अब बीओएम के गठन की कोई आवश्यकता नहीं है”।

बैंक का रिज़र्व और अन्य फंड 31 मार्च 2020 तक 118 करोड़ रुपये थाजबकि पिछले साल यह 107 करोड़ रुपये था। वर्किंग कैपिटल पिछले साल के 747 करोड़ रुपये के मुकाबले इस वर्ष 754 करोड़ रुपये और बैंक की पेड-अप शेयर कैपिटल साल के अंत में 16 करोड़ रुपये थी।

बैंक की महाराष्ट्रकर्नाटकगोवा और कई अन्य राज्यों में 25 शाखाओं का नेटवर्क है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close