ताजा खबरें

वामनिकॉम में ऑनलाइन पीजी डिप्लोमा का आगाज

डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से सहकारी शिक्षा और प्रशिक्षण को जारी रखते हुएपुणे स्थित “वैकुंठभाई मेहता नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कोऑपरेटिव मैनेजमेंट” (वामनिकॉम) पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कोऑपरेशन बिजनेस मैनेजमेंट (पीजीडीसीबीएम) का 54वाँ बैच आयोजित करने जा रही है। इस 26 सप्ताह के कोर्स का आरंभ नवंबर, 2020 से होगा।

पाठ्यक्रम का प्रमुख भाग ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रबंधन प्रणाली मॉडल के माध्यम से पूरा किया जाएगा। वामनिकॉम अपने इतिहास में शायद  पहली बार ऑनलाइन मोड के माध्यम से 26 सप्ताह के पाठ्यक्रम का शुभारंभ करेगी।

बता दें कि पीजीडीसीबीएम वामनिकॉम का मुख्य कोर्स होता है। कोविड-19 के मद्देनजरकार्यक्रम को ऑनलाइन शिक्षा मोड के माध्यम से संचालित किया जाएगा और कोर्स के अंत में परीक्षा भी होगी।

कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को सहकारी प्रबंधन की नवीनतम प्रबंधन अवधारणाओंतकनीकों और प्रथाओं के बारे में शिक्षा प्रदान करना है। इसके अलावाप्रतिभागियों को विभिन्न सहकारी संस्थानों का दौरा कराया जाएगा ताकि उन्हें संस्थाओं के काम से अवगत कराया जा सके।

कहा जा रहा है कि प्रतिभागियों को विभिन्न को-ऑप्स का दौरा 26 सप्ताह के कार्यक्रम के अंत में कोविड-19 प्रोटोकॉल के बारे में भारत सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए आयोजित कराया जाएगा।

इसमें भाग लेने के लिए प्रतिभागी के पास कम से कम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। को-ऑप संगठनोंसरकारी विभागोंको-ऑप बैंकों में प्रबंधकीय क्षमता में न्यूनतम तीन वर्ष के कार्य-अनुभव वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। कुल सीटें 30 हैं।

नामांकन प्राप्ति की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2020 है। भारत और सार्क देशों में सीआइसीटीएबी के सदस्य संस्थानों से प्रत्येक प्रतिभागी के लिए पाठ्यक्रम शुल्क 40 हजार रुपये है।

पाठकों को याद होगा कि लॉकडाउन के बाद से,  वामनिकॉम ऑनलाइन माध्यम से सहकारी नेताओं/कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने में सक्रिय है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close