ताजा खबरें

एनसीयूआई चुनाव पर अनिश्चितता बरकरार; मंत्रालय से प्रतिक्रिया का इंतजार

हालांकि, केंद्रीय रजिस्ट्रार के कार्यालय की ओर से जारी एक परिपत्र के बाद बहु-राज्य सहकारी बैंकों को एजीएम आयोजित करने की अनुमति मिल गई है लेकिन शीर्ष सहकारी संस्था एनसीयूआई अभी भी अपने चुनाव को लेकर मंत्रालय की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रही है।

इस सदंर्भ में एनसीयूआई ने हाल ही में सेंट्रल रजिस्ट्रार को एक रिमाइंडर भेजा था लेकिन उनका कार्यालय फिलहाल इस मुद्दे पर पूरी तरह से चुप्पी साधे हुये है।

अपने पत्र में एनसीयूआई ने एजीएम के आयोजन और चुनाव कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश मांगे हैं, क्योंकि शासी-परिषद का कार्यकाल पहले ही समाप्त हो चुका है।

“भारतीयसहकारिता” से बात करते हुए एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी एन सत्यनारायण ने पुष्टि की कि रिमाइंडर भेजने के बावजूद भी गत सोमवार तक इस मुद्दे पर केंद्रीय रजिस्ट्रार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली थी। हमें  उम्मीद है कि एक या दो दिन में जवाब मिलेगा”, सत्यनारायण ने सोमवार को बताया।

सरकारी सर्कुलर के बाद, एनसीयूआई ने चुनाव में निर्वाचन अधिकारी की नियुक्ति के लिए दिल्ली के राज्य रजिस्ट्रार और जिला प्रशासन से संपर्क किया था। हालांकि रजिस्ट्रार ने कोविड-19 के मद्देनजर अपनी अनिच्छा व्यक्त की जबकि जिला प्रशासन ने अभी तक जवाब नहीं दिया है।

इफको द्वारा 26 अगस्त को सफलतापूर्वक एजीएम आयोजित किए जाने के बारे में बात करते हुए, एनसीयूआई के सीई ने कहा कि “एनसीयूआई का मामला अलग है क्योंकि एजीएम के साथ गवर्निंग काउंसिल के चुनाव भी होने हैं”।

इसके अलावा, सर्वोच्च निकाय होने के नाते एनसीयूआई को कई राज्यों में फैली सैकड़ों मल्टी स्टेट सहकारी समितियों के लिए दिशा-निर्देश भी प्राप्त करना है, सी ई सत्यनारायण ने कहा। “हम सरकार के जवाब का इंतजार कर रहे हैं”, उन्होंने कहा।

यह मानते हुए कि एमएससीएस एक्ट, 2002 में इस मुद्दे पर कोई स्पष्टता के अभाव में सरकार के लिए भी कोई रास्ता निकालना मुश्किल है, सत्यनारायण ने कहा कि एनसीयूआई स्वयं डिफॉल्टर नहीं बनना चाहता है। उन्होंने कहा, “हमने सरकार के सर्कुलर के अनुसार काम किया है और आगे उनके मार्गदर्शन के लिए प्रतीक्षारत हैं।”

एनसीयूआई के एक अधिकारी ने कहा कि एनसीयूआई को एक निर्वाचन अधिकारी की सेवा और जल्द से जल्द चुनाव कराने के लिए मंत्रालय से एक निर्देश की आवश्यकता है।

पाठकों को याद होगा कि केंद्रीय रजिस्ट्रार विवेक अग्रवाल ने आम सहमति से समाधान खोजने के लिए कुछ सहकारी नेताओं के साथ वीडियो कॉनफेरेंसिंग के माध्यम से दो बैठकें की हैं। वह वास्तव में कोविड-19 के मद्देनजर बहु-राज्य सहकारी निकायों के चुनावों का हल खोजने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं।

मल्टी-स्टेट को-ऑप्स के लिए समस्या विकट है क्योंकि कई राज्यों के को-ऑप अधिनियम इस विषय पर स्पष्ट हैं, जबकि एमएससीएस अधिनियम, 2002 में ऐसा नहीं है। गुजरात अधिनियम में प्रावधान हैं, जिसके आधार पर आरओसी निर्णय ले सकता है। महाराष्ट्र में, राज्य सरकार को को-ऑप चुनाव को स्थगित करने वाला अध्यादेश लाना पड़ा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close