ताजा खबरेंविशेष

अमूल चुनाव: कांग्रेस नेताओं ने भाजपाइयों को पछाड़ा; 8 सीटों पर कब्जा

गुजरात स्थित कायरा डिस्ट्रिक्ट कोऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स यूनियन (अमूल डेयरी के नाम से मशहूर) के चुनाव में कांग्रेस नेताओं ने भाजपाइयों को पछाड़ दिया। डेयरी के बोर्ड में कांग्रेसियों ने 8 सीटों पर कब्जा किया जबकि भाजपा के पाले में केवल 4 सीटें गयीं।

बता दें कि अमूल डेयरी, ‘जीसीएमएमएफ’ का एक दुग्ध संघ है, जिस पर भाजपाइयों का कब्जा है।

अमूल के निवर्तमान अध्यक्ष और पूर्व कांग्रेस विधायक रामसिंह परमार को पहले ही निर्विरोध चुना गया क्योंकि उनके खिलाफ किसी ने भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया था।

दिलचस्प बात यह है कि जितेंद्र कुमार पटेल नाम के उम्मीदवार ने बोरसैद ब्लॉक से निवर्तमान उपाध्यक्ष राजेंद्रसिंह परमार के खिलाफ अपना नामांकन दाखिल किया था लेकिन उन्होंने मतदान के एक दिन पहले अपना नाम वापस ले लिया था। पटेल ने अपने समर्थकों से परमार के पक्ष में मतदान करने को कहा जिन्हें चुनाव में 93 वोट मिले।

हालांकि, अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव की तारीख की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन बताया जा रहा है कि उनके चुनाव की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

इस चुनाव में जीत दर्ज करने वाले तीन हाई प्रोफाइल नेता, जिसमें आनंद निर्वाचन क्षेत्र के आनंद ब्लॉक से कांग्रेस विधायक कांतिभाई सोढा परमार, आनंद निर्वाचन क्षेत्र के बोरसाड़ से कांग्रेस विधायक राजेंद्रसिंह परमार और महिसागर जिला के बालासीनोर ब्लॉक से भाजपा विधायक राजेश पाठक का नाम शामिल हैं।

‘भारतीयसहकारिता’ से बात करते हुए निवर्तमान अध्यक्ष रामसिंह परमार ने  कहा, “यह कांग्रेस और भाजपा के बीच की लड़ाई नहीं थी। सदस्यों ने विकास के मुद्दे पर अपने वोट डाले हैं, उन्होंने पार्टी लाइन पर वोट नहीं दिया है। हम सदस्यों और डेयरी के हित में काम करेंगे”, उन्होंने कहा।

ऐसी खबरें हैं कि कुछ उम्मीदवारों ने बहुत ही कम वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। पेटलाड ब्लॉक में विपिन पटेल को 45 मत मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी तेजस कुमार पटेल ने 43 वोट हासिल किया। कुल मतदाता 88 थे। इसके अलावा, खेड़ा जिले का कापड़वंज ब्लॉक महिला श्रेणी के लिए आरक्षित है, जहाँ से शारदा पटेल को 52 और उनकी प्रतिद्वंद्वी विनाबेन को 47 मत मिले। इस ब्लॉक में कुल मतदाता 100 थे।

आनंद जिले के उमरेठ ब्लॉक से कांग्रेस विधायक कांतिभाई सोढा परमार ने अपने प्रतिद्वंद्वी गोविंद परमार (भाजपा विधायक) को हराया। कांति परमार को 41 वोट मिले जबकि गोविंद परमार ने 37 वोट हासिल किये। आणंद और उमरेठ ब्लॉक से कुल मतदाता 104 थे।

इसके अलावा, खेड़ा जिले के मटार ब्लॉक से उम्मीदवार संजय पटेल ने मटार विधानसभा क्षेत्र  के भाजपा विधायक केसर सिंह सोलंकी को हराया है। निवर्तमान निदेशक पटेल को 47 और सोलंकी को 26 वोट मिले हैं। मटार से कुल मतदाता 88 थे और तीन उम्मीदवार इस ब्लॉक से चुनाव लड़ रहे थे।

विजयी उम्मीदवारों के नाम हैं – रामसिंह परमार (निर्विरोध); राजेंद्रसिंह परमार (93 वोट – बोरसद ब्लॉक); कांति सोढ़ा परमार (41वोट – आनंद); सीताबेन (73 वोट – खंभात); विपुल पटेल (45 वोट – पेटलाद ); राजेश पाठक (62 वोट – बालासिनोर); घेलाभाई (48 वोट – कथलाल); शारदाबेन पटेल (52 वोट – कापड़वंज); जुआन चौहान (50 वोट – महमदाबाद); संजय पटेल (47 वोट – मटार); विपुल पटेल (68 वोट – नाडियाड); शभे परमार (41 वोट – वीरपुर)।

पाठकों को याद होगा कि बोर्ड के निदेशकों की 11 सीटों के लिए 31 उम्मीदवार मैदान में थे। निर्देशक गुजरात के आणंद, खेड़ा और महिसागर जिले में स्थित 12 ब्लॉकों से आते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close