ताजा खबरेंविशेष

एनसीयूआई: एनसीसीई ने नेपाल के पत्रकारों को किया प्रशिक्षित

एनसीसीई की ओर जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, नेपाल के विभिन्न मीडिया घरानों का प्रतिनिधित्व करने वाले 10 पत्रकारों के लिए हाल ही में भारतीय सहकारी प्रणाली और सहकारी पत्रकारिता पर एनसीयूआई की शिक्षा विंग एनसीसीई ने एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

अपने दौरे के दौरान पत्रकारों ने उर्वरक सहकारी संस्था इफको का दौरा किया, जहां उन्होंने इफको के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की। अधिकारियों ने उन्हें सहकारी क्षेत्र की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी।

बाद में, प्रतिभागियों को भारत के सहकारी आंदोलन, एनसीयूआई  की गतिविधियों और सहकारी समितियों की उपलब्धियों की व्यापक कवरेज के लिए एक प्रभावी उपकरण के रूप में मीडिया की भूमिका के बारे में जानकारी दी गई।

एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में भारत और नेपाल के बीच मजबूत सहकारी द्विपक्षीय संबंधों के बारे में बात की और कहा कि सहकारी आंदोलन सामाजिक वर्गों और ग्रामीण जनता के आर्थिक विकास में कैसे मदद कर रहा है। उन्होंने इस संबंध में एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में पत्रकारिता की भूमिका के बारे में विस्तार से बताया।

इस मौके पर पत्रकारों ने इस अध्ययन दौरे से उनकी अपेक्षाओं के बारे में बात की और चर्चा की कि वे अपने संबंधित मीडिया हाउसों के माध्यम से सहकारी क्षेत्र की गतिविधियों को कैसे उजागर करेंगे।

हालांकि नेपाल से आए कॉपरेटिव जर्नलिस्ट ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की भूर-भूर प्रशंसा की, प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

कार्यक्रम का संचालन एनसीसीई के उप निदेशक रमेश कौल ने किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close