ताजा खबरें

एनसीयूआई अध्यक्ष ने उत्कृष्टता केंद्र के निर्माण का किया निरीक्षण

एनसीयूआई की नोएडा की भूमि पर पिछले हफ्ते काफी हलचल रही क्योंकि एनसीयूआई के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों ने निर्माण कार्य का जायजा लेने के लिए साइट का दौरा किया।

स्मरणीय है कि सहकारी समितियों का सर्वोच्च निकाय “एनसीयूआई” नोएडा प्राधिकरण से लीज पर ली गई भूमि के एक भाग पर सहकारी प्रशिक्षण के लिए उत्कृष्टता केंद्र का निर्माण कर रहा है। नोएडा प्राधिकरण के कठिन मानदंडों को पूरा करते हुए यदि भूमि पर समय से निर्माण नहीं हुआ तो शीर्ष को-ऑप निकाय से भूमि छिन सकती है।

एनसीयूआई के अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह यादव और उपाध्यक्ष बिजेंद्र सिंह ने उस स्थल का दौरा किया जिसे कौशल विकास और उद्यमिता के लिए उत्कृष्टता केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है।

यादव ने इस अवसर पर निर्माण कार्य का भी जायजा लिया। अतीत में नोएडा प्राधिकरण से पट्टे पर ली गई  भूमि का आबंटन निर्माण गतिविधियों के अभाव में रद्द होने के कगार पर था।

फोन पर इस संवाददाता के साथ जानकारी साझा करते हुए एनसीयूआई के सीईओ एन सत्यनारायण ने कहा, “2007 में, नोएडा प्राधिकरण ने बी-81, सेक्टर 80, नोएडा में 3000 वर्ग मीटर क्षेत्र का यह औद्योगिक भूखंड पट्टे पर एनसीयूआई को 90 वर्षों की अवधि के लिए आधार पर आबंटित किया था।

“प्रिंटिंग प्रेस के अलावा, हम कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र और एक विश्व स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन हॉल का निर्माण भी कर रहे हैं”, एन सत्यनारायण ने कहा। यह केंद्र विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस होगा। अन्य चीजों के अलावा, प्रयोगशाला और छात्रावास की सुविधा भी होगी।

फिलहाल बेसमेंट का काम लगभग पूरा हो चुका है और आगे का निर्माण चल रहा है। इसके अगले साल दिसंबर तक पूरा होने की संभावना है।

परियोजना की अनुमानित लागत लगभग 13 करोड़ रुपये है और यह पांच मंजिला इमारत होगी, सत्यनारायण ने कहा।

जहां तक सहकारी आंदोलन का संबंध है, यह विश्व स्तरीय केंद्र भारत की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से बन रहा है। सीई ने कहा, “आखिरकार, हम दुनिया में सबसे मजबूत सहकारी आंदोलन का प्रतिनिधित्व करते हैं जिस पर हमें भी गर्व होना चाहिए।”

श्री एन सत्यनारायण ने कहा, ”यह सहकारियों का अपना प्रिंटिंग प्रेस होगा, जहां कोई आकर पहले अपनी प्रिंटिंग का काम करा सकता है और बाद में दरों और शुल्कों के बारे में बात कर सकता है। ऐसे सुविधा बाजार में नहीं मिल सकती है।

इस अवसर पर एनसीयूआई के कई वरिष्ठ निदेशक, अधिकारी और अन्य लोग उपस्थित थे।

इससे पहले, एनसीयूआई की शिक्षा निधि समिति ने अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर के निर्माण के लिए 12 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी थी। नोएडा में नए भवन की मंजूरी एनसीयूआई के कर्मचारियों के बीच उत्साह कामाहौल उत्पन्न करती है, जैसा कि उनमें से कुछ ने इस रिपोर्टर के साथ साझा किया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close