ताजा खबरेंविशेष

सहकारी बैंकों के प्रतिनिधियों की आरबीआई गर्वनर से मुलाकात

सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने गुरुवार शाम को मुंबई में आरबीआई के चार उप-गवर्नर की उपस्थिति में गवर्नर शक्तिकांत दास से मुलाकात की। “ऐसा पांच से अधिक साल के बाद हुआ है कि जब हमारी समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना गया है”, मुलाकात के तुरंत बात एक प्रतिनिधि ने खुशी-खुशी ये जाहिर किया।

यह बैठक करीब दो घंटे तक चली जो शाम चार बजे प्रारंभ हुई थी। नेफकॉब के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता ने बैठक के तुरंत बाद भारतीय सहकारिता को बताया कि, “नए आरबीआई  गवर्नर श्री शक्तिकांत दास सहकारी बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े मुद्दों को समझना चाहते थे और इस बैठक का एक अच्छा अनुभव रहा”। 

“दास को सहकारी क्षेत्र के लोगों के साथ परामर्श फिर से शुरू करने का श्रेय दिया जाता है जिसे कई वर्षों से नजरअंदाज किया जा रहा था। हमें सहकारी क्षेत्र से जुड़े मुद्दों को उनके समक्ष रखने का मौका मिला”, नेफस्कॉब के अध्यक्ष दिलीप संघानी ने कहा।

कॉसमॉस बैंक के प्रतिनिधि मुकुंद अभ्यंकर ने बैठक का ब्यौरा संक्षेप में दिया। उन्होंने बताया कि नेफकॉब ने इस मौके पर अमब्रेला संगठन पर प्रकाश डाला और शाखा का विस्तार करने के लिए बीओएम से निजात दिलाने का आग्रह किया। गवर्नर ने हमारी बात को ध्यानपूर्वक सुना। बैठक में चार उप-गवर्नर भी उपस्थित थे, उन्होंने बताया।

ज्योतिंद्र मेहता ने आगे कहा कि, “हमने गवर्नर से अमब्रेला संगठन पर अंतिम निर्णय लेना का अनुरोध किया क्योंकि मामला आंतरिक जांच के लिए आरबीआई के पास लंबित है। हमने वन टाइम सेटलमेंट के पुनरुद्धार की भी मांग की जो बहुत समय से लागू नहीं है”।

नेफस्कॉब के अध्यक्ष और एमडी दोनों ने ऋण माफी के मुद्दे पर प्रकाश डाला और इस मामले में गवर्नर से अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने का अनुरोध किया ताकि सहकारी बैंकों को राज्य सरकार से समय पर निधि मिल सकें। नेफस्कॉब ने 2008 के क्रेडिट मॉनिटरिंग नॉर्म में बदलाव करने के लिए आग्रह किया जो डीसीबीसी और एससीबी को 30 लाख रुपये की सीमा तक ही आवास ऋण देने की अनुमति देता है। संघानी ने इसे 1 करोड़ करने का आग्रह किया।

“बैठक में नाबार्ड की ओर से प्राप्त 4.5 प्रतिशत की दर से पुनर्वित्त का मुद्दा भी गुंजा। खास कर इस ऋण को मात्र 45  प्रतिशत तक देने के मुद्दे पर नेताओं ने गवर्नर का ध्यान खींचा। “शेष 55 प्रतिशत ऋण की जरूरतें हमारे महंगे संसाधनों का उपयोग करके पूरी की जाती है। हमने आरबीआई से इस मामले को देखने का अनुरोध किया। हमने पुनर्वित्त की नीति के विलंबित अधिसूचना का मुद्दा भी उठाया” , नेफस्कॉब के एमडी ने बताया।

देश में 6 जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों के पास अब भी करीब 114 करोड़ रुपये के पुराने नोट विमुद्रीकरण के समय से जमा है, इस मुद्दे पर भी आरबीआई को सुनवाई करने की तत्काल आवश्यकता है, संघानी ने कहा।

नेफस्कॉब और नेफकॉब के प्रतिनिधियों के अलावा, शहरी सहकारी बैंकों के अध्यक्ष और राज्य सहकारी बैंकों के अध्यक्ष को भी आमंत्रित किया गया था। इस मौके पर सारस्वत बैंक के अध्यक्ष गौतम ठाकुर, तमिलनाडु स्टेट सहकारी बैंक और महाराष्ट्र स्टेट सहकारी बैंक के अध्यक्ष भी मौजूद थे।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close