एनसीयूआईविशेष

एनसीयुआई में सब कुछ ठीक नहीं है?

एनसीयुआई में दो मुख्य सतर्कता अधिकारी है? भारतीय सहकारिता डॉट कॉम को पता चला है कि दो अधिकारियों ने एनसीयुआई के निदेशक (कार्मिक) से अनुरोध किया है कि वह नौ अधिकारियों के संबंध में सतर्कता अनापत्ति प्रमाणपत्र दे जिनको कि इस वर्ष 21 जनवरी को आयोजित बैठक में विभागीय पदोन्नति समिति द्वारा पदोन्नत किया गया है।

पत्र के अनुसार पर 22/01/2013 वापसी दिनांक के साथ NCUI/Pers/CVO/01/2013 के संदर्भ में 15/01/2013 को दिनांकित करके जारी किए गए थे जब यह महसूस किया गया कि अनिवार्य रूप से इसकी आवश्यकता है। केवल एक सदस्य (मुख्य कार्यकारी अधिकारी के अलावा अन्य) ने डीपीसी बैठक में भाग लिया जिसे 21/01/2013 पर आयोजित किया गया था।

यह भी पता चला है कि उक्त नियम 7(बी) के खिलाफ विभागीय पदोन्नति समिति का गठन किया गया था एनसीयुआई की मौजूदा सेवा नियमावली विधिवत एनसीयुआई की शासी परिषद द्वारा अनुमोदित है। एनसीयुआई के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एनसीयुआई की शासी परिषद को अनुमोदन के बिना विभागीय पदोन्नति समिति के संविधान में परिवर्तन करने का अधिकार नहीं है।

एनसीयुआई को अपने कर्मचारियों और कर्मचारियों की सेवा शर्तों के लिए अपनी खुद की सेवा नियमों के द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए। लेकिन कुछ मामलों में प्रबंधन अपनी सुविधा के लिए भारत सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग नियमों का पालन करता हैं जबकि कुछ मामलों में अपने ही नियम का पालन करता है।

संवर्धन और समयबद्ध पैमाने के मामले में न तो एनसीयुआई सेवा नियमों का पालन कर रहा हैं और न ही भारत सरकार के नियमों का पालन कर रहा हैं। हाल ही में एक सर्कुलर जारी किया गया था, जिसमें यह उल्लेख किया है कि कर्मचारियों/अधिकारियों के आवेदन पत्र की प्रतिनियुक्ति के लिए विचार नहीं किया जाएगा।

यह एनसीयुआई के मौजूदा सेवा नियम कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग नियमों के खिलाफ है। कुछ कर्मचारियों को पहले से ही अन्य संगठनों में प्रतिनियुक्त किए जाते हैं जबकि दूसरों को अवसर से वंचित किया जाता हैं।

यदि एनसीयुआई वित्तीय समस्या की चपेट में है, उससे अपने कर्मचारियों/अधिकारियों की मौजूदा ताकत के साथ काम करना चाहिए, जो वरिष्ठ और अनुभव रखते हैं। उनके सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारियों/अधिकारियों को विस्तार देने के लिए कोई समान और पारदर्शी नीति नही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close