ताजा खबरेंविशेष

प्रधानमंत्री ने वाराणसी में इफको स्टॉल का किया दौरा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान सेवापुरी ब्लॉक के बरकी गांव में इफको द्वारा लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया, जिसमें इफको नैनो यूरिया, इफको नैनो डीएपी व इफको सागरिका को प्रदर्शित किया गया था।

इस दौरान पीएम ने नमो ड्रोन दीदी एवं नैनो उर्वरकों के बारे में भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में 19,150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया।

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. यू.एस.अवस्थी ने प्रधानमंत्री को इफको स्टॉल का दौरा करने के लिए उन्हें बहुत-बहुत धन्यवाद दिया।

अवस्थी ने ट्वीट किया, “माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा ग्राम बरकी ,ब्लॉक सेवापुरी ,वाराणसी में विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान के तहत इफको द्वारा लगाये गये स्टॉल का अवलोकन किया गया जिसमें इफको नैनो यूरिया, इफको नैनो डीएपी व इफको सागरिका प्रदर्शित किये गये।प्रधानमंत्री जी ने नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त पधारी हुई दीदियों से बातचीत की और ड्रोन बारे में जानकारी भी ली। हम इफको में माननीय प्रधानमंत्री जी का हार्दिक धन्यवाद करते हैं की उन्होंने इफको स्टाल का अवलोकन किया अपने विचार रखे।”

लोगों से बातचीत करते हुए मोदी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा हजारों गांवों और शहरों तक पहुंच गई है, जहां करोड़ों नागरिक इससे जुड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) वैन को लोग ‘मोदी की गारंटी की गाड़ी’ कहते हैं।

“सरकार का लक्ष्य उन सभी पात्र नागरिकों को सरकारी योजनाओं में शामिल करना है जो इसके हकदार हैं।” प्रधानमंत्री ने इस पर बल देते हुए कहा कि यह वह सरकार है जो नागरिकों तक संपर्क साध रही है, न कि उनसे अलग-थलग हो रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “मोदी की गारंटी की गाड़ी सुपर हिट है।” उन्होंने कहा कि जो लाभार्थी जो पहले सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से वंचित रह गए थे, उन्हें वाराणसी में वीबीएसवाई से जोड़ा गया है।

प्रधानमंत्री ने आंगनवाड़ी के बच्चों के आत्मविश्वास पर संतोष व्यक्त किया और अपनी विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान एक लाभार्थी और लखपति दीदी श्रीमती चंदा देवी के साथ उनकी बातचीत की भी सराहना की। विकसित भारत संकल्प यात्रा से अपने ज्ञानवर्धन के अनुभव के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा, “विकसित भारत संकल्प यात्रा सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने वालों के लिए एक यात्रा विश्वविद्यालय का अनुभव प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री ने विकसित भारत के लक्ष्य को पूरा करने के लिए की पूर्व शर्त के रूप में नारी शक्ति, युवा शक्ति, किसानों और गरीबों के विकास पर बल दिया। मोदी ने कहा कि मेरे लिए ये केवल चार जातियां हैं और इन्हें सुदृढ़ करने से ही देश मजबूत होगा। उन्होंने नमो ड्रोन दीदी कार्यक्रम का भी जिक्र किया जहां स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आगामी आधुनिक बनास डेयरी संयंत्र का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बनास डेयरी 500 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर रही है और डेयरी पशुधन को बढ़ाने के लिए अभियान चला रही है। उन्होंने कहा कि बनास डेयरी बनारस के किसानों के लिए वरदान साबित होगी।

लखनऊ और कानपुर में बनास डेयरी के संयंत्र पहले से ही चल रहे हैं। इस साल बनास डेयरी ने उत्तर प्रदेश के 4 हजार से अधिक गांवों के किसानों को एक हजार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया है। बनास डेयरी ने उत्तर प्रदेश के डेयरी किसानों के खातों में लाभांश के रूप में 100 करोड़ रुपये से अधिक जमा किये हैं।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री उपस्थित थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close